Home Health ..तो आप रात की खांसी से परेशान हैं तो अपनाएं यह तरीके

..तो आप रात की खांसी से परेशान हैं तो अपनाएं यह तरीके

0
..तो आप रात की खांसी से परेशान हैं तो अपनाएं यह तरीके
Take away the trouble of cough caused by changing weather

how to get rid from cold and cough in night

दिन भर भाग दौड़ वाली जिंदगी में हम सब चाहते है कि रात की नींद आरामदायक ही और बिना किसी परेशानी से नींद आ जाए। लेकिन कईओ को ऐसी बीमारी हिती हैं जिससे उसको रात की नींद भी नसीब नहीं होती। इस बीमारी में शामिल है खासी। खाँसी ऐसी बीमारी हैं जिसे कितना भी रोक लिया जाए नहीं रुकती। वही खाँसी से नींद भी मुश्किल से आती हैं। आप भी इसके शिकार हैं तो अपनाये यह तरीके और हो जाय स्वस्थ।

VIDEO: SAMSUNG GALAXY j7 MAX लांच हुआ बेहतर फीचर के साथ देखिये

1.शहद का उपयोग करें खांसी में शहद दवाई से भी ज्यादा असर करती है । एक चम्मच शहद दिन में तीन बार खाने से खांसी में आराम मिलता है। रात को भी सोने से पहले एक चम्मच शहद आपके लिए बहुत ही लाभकरी होगा इससे रात को आपको खांसी परेशान नहीं करेगी।

2.गुनगुना पानी पीना चाहिए- सर्दी में ठंडा पानी नहीं चाहिए बल्कि गुनगुना पानी पीना चाहिए (VIDEO: पाकिस्तान में पेट्रोल टैंक पलटा लोगो ने लुटा पेट्रोल) इससे गले को आराम मिलता है और गले मेें होने वाली खराश भी दूर हो जाती है। लगातार गुनगुना  पानी पीनेे से रात को होने वाली खांसी दूर होती है।

3.मुलैठी की चाय पीनी चाहिए-मुलैठी की जड़ आपके श्वासतंत्र को राहत पहुंचाती है, सूजन को कम करने और म्यूकस को ढीला करने में भी मदद करती है |(VIDEO: रवीना टंडन की बेटी की हुई शादी देखिये) इससे गले को आराम मिलता है और गले मेें होने वाली खराश भी दूर हो जाती है।

4. हल्दी का उपयोग करें-एक गिलास गर्म दूध में आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर प्रयोग करने से खांसी में आराम मिलता है। (VIDEO: आनंदपाल की बेटी ने की फरार की प्लानिंग देखिये उसकी फैमिली)रोजाना दिनभर में एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं। पानी में हल्दी, अजवाइन, काली मिर्च, दालचीनी और नमक एक साथ उबालें और हल्का गुनगुना होने पर इसे पिएं। हल्दी का एंटी-बैक्टीरियल गुण बहुत जल्द आराम दिलाता है।सूखी खांसी के लिए हल्दी पाउडर में एक छोटी चम्मच शहद मिलाकर प्रयोग करने से खांसी में आराम मिलता है।

5.नमक के पानी से गरारे-रात के समय खांसी बढ़ने से बचने के लिए आप बिस्तर पर जाने से पहले गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक के साथ उतनी ही मात्रा में हल्दी को मिलाकर गरारे करने से खांसी में आराम मिलता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE