Home Health सिरदर्द को दूर करने के लिए अपनाए यह घरेलू उपचार

सिरदर्द को दूर करने के लिए अपनाए यह घरेलू उपचार

0
सिरदर्द को दूर करने के लिए अपनाए यह घरेलू उपचार
how to get rid from headache

how to get rid from headache

आजकल दिनभर कंप्यूटर और मोबाइल में बैठने से सर दर्द की बीमारी होने लगती हैं। कई बार यह सर दर्द इतना अधिक होता हैं की जीना मुश्किल हो जाता हैं। कई लोग अपने सर दर्द को ठीक करने के लिए दवाई का इस्तेमाल करते हैं और कई इसको ठीक होने तक का इंतज़ार करते हैं। अगर आप दवाई से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाए लेकर आये हैं जिससे आपका सर दर्द चुटकियों में दूर हो जायेगा।

शिमला मिर्च खाने से होने वाले अनोखे फायदे 

सिरदर्द में दालचीनी को पानी के साथ बारीक पीसने के बाद पतला सा लेप बनाकर माथे पर लगा लें। जब वो सूख जाए तो हटा दें। इससे सिर दर्द में आराम मिलेगा।
सिरदर्द के दौरान बेड पर लेट जाएं और सिर के जिस हिस्से में दर्द है उसे बेड से नीचे लटका दें। जिस तरफ सिर में दर्द है उस तरफ वाली नाक के हिस्से में सरसों तेल की कुछ बूंदें डालें और ऊपर की तरफ खींचे। इससे सिर दर्द में आराम मिलेगा।
पीपल, सोंठ, मुलहठी, सौंफ, कूठ इन सबको 10-10 ग्राम लेकर पीस लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा लेप बना बना लें। इस लेप को माथे पर लगाएं।
तौलिये को गर्म पानी में डालकर, उसे निचोड़कर माथे पर रखें।
अदरक या  सौंठ का पाउडर भी सिरदर्द खत्म करने में मददगार साबित होता है।

गुलमेहंदी की सुगंध बच्चों में याददाश्त बढ़ाने में कारगर

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE