Home Health सांप के काटने के बाद करे यह उपाए

सांप के काटने के बाद करे यह उपाए

0
सांप के काटने के बाद करे यह उपाए
how to get rid from snack bite

how to get rid from snack bite

सांप ऐसा जानवर हैं जिसके काटने पर उसका असर पुरे शरीर में होने लगता हैं। सांप के काटने पर अगर तुरंत उपचार नहीं किया जाए तो बचना मुश्किल हो जाता हैं क्युकि उसका जहर हमारे शरीर में फेल जाता हैं। अगर आपको भी कभी सांप काट जाए तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जो बहुत मददगार हैं। लोगों को सांप के काटते ही दिल का दौरा पड़ जाता है।

ऐसे में साँप काटने पर पीड़ित व्यक्ति को सबसे पहले सीधा लिटा देना चाहिए और उसे ढ़ाढ़स बंधाना चाहिए, जिससे वह शान्त रह सके। इसी बीच पीड़ित व्यक्ति को अस्पताल ले जाने की व्यवस्था करनी चाहिए। इसमें एक पल की भी देरी भी पीड़ित व्यक्ति के लिए घातक हो सकता है।

सेहत के लिए फायदेमंद हैं लाल रंग की सब्जियां

अक्सर यह कहा जाता है कि साँप का जहर दिल और मस्तिष्क तक पहुँचने या पूरे शरीर तक फैलने में लगभग तीन से चार घंटे का समय लेता है। ऐसे में यदि आप सूझबूझ से काम करोगे औऱ आप कुछ जानकारी रखते हो तो इन उपायों द्वारा आप सांप के जहर को कम कर सकते हो –

VIDEO: TERE NAAM 2 का ट्रेलर हुआ लांच

मरीज को 100 एम.एल. (लगभग आधा कप) घी खिलाकर उल्टी करवाने की कोशिश करें, अगर उल्टी न हो तो दस-पंद्रह के बाद गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी करवायें, इससे विष के निकल जाने या असर के कम होने की संभावना होती है।

VIDEO: अमिताभ के साथ PAA मूवी में तरुणी सचदेव की विमान दुर्घटना में मृत्यु

तुअर दाल का जड़ पीसकर रोगी को खिलाने से भी जहर का असर कम होता है। लहसुन को पीसकर पेस्ट बना लें और सर्पदंश वाले जगह पर लगायें या लहसुन के पेस्ट में शहद मिलाकर खिलाने या चटवाने से इन्फेक्शन कम हो जाता है।

बाल और स्कीन को ऐसे बनाए सुंदर

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE