Home Health आंखों की ज्योति को बढ़ाएं इन आहार से

आंखों की ज्योति को बढ़ाएं इन आहार से

0
आंखों की ज्योति को बढ़ाएं इन आहार से
how to improve the eye visibilty

how to improve the eye visibilty

शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है आंख। अगर आंख ना हो तो हम इस दुनिया की खुबसुरती को कभी नहीं देख सकते है। आखों के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। ये सब जानने के बावजूद भी हम अपनी आंखों का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते है। जितना की ओर चीजों का रखते है। कहीं ऐसी चीजे जिसके साथ हम अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते है।

प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन डी की खुराक बच्चों को अस्थमा से…

फल व सब्जियां- अपने पोष्टिक डाइट में फलों सब्जियों की भरपूर मात्रा ले ताकि आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सके। जैसे- हरी सब्जियां, स्प्राउट्स नट , संतरे, नीबू आदि।

ओमेगा 3 फैटी एसिड- अपने खाने में मछली का सेवन भी शामिल करे क्योकि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। सल्मोन ट्यूना और हलिबट मछलियों में ये प्रमुख है। बताया जाता है कि मछली आंखों के लिए बेहद लाभदायक है।

ज्यादा वजन- शारीरिक रूप से फिट रहे साथ ही अपने वजन को नियंत्रित रखे वरना डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। और इसको असर आपकी आंखों पर भी पड़ सकता है।

पीले फ़ल खाने से बढेगा इम्यून सिस्टम!

स्मोकिंग से करे तौबा- स्मोकिंग जितना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है उतना ही अपने आखों के लिए भी है। स्मोकिंग से बढ़ती उम्र से मैक्यूलर डिजेनरेशन, मोतियाबिंद और ऑप्टिक तंत्रिका को भी नुकसान पंहुचता है।

सूर्य की रोशनी से बचे-
ध्यान रखे सूर्य को डायरेक्ट ना देखें क्योकि सूर्य से अल्ट्रावायलेट किरणें निकलती है जो आपकी आंखों के रेटिना को खराब कर सकता है। और इस से ब्लाइंटनेस का भी खतरा रहता है। धूप में अगर बाहर जाए तो अल्ट्रावायलेट प्रोटेक्टिव सनग्लास पहने।

आंखों को धोना- दिन में करीब दो बार अपनी आंखों को 10 से 15 पानी के छींटे मारकर धोए। ऐसा करने से आंखों की थकावट दूर होगी। ध्यान रहे कभी भी अपनी आंखों को बर्फ, ठंडे व गर्म पानी से दूर ही रखे।

बिमारियों में रामबाण इलाज हैं सौंफ की चाय

पर्याप्त नींद लेना- रात को पूरी नींद लेने से आपकी आंखों को पोषक तत्व मिलेगा। अन्यथा आपकी आंखों में थकान, धुनधलापन और जलन की शिकायत रहेगी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News