Home Latest news ऐसे बनाएं बिना खोये की नारियल बर्फी

ऐसे बनाएं बिना खोये की नारियल बर्फी

0
ऐसे बनाएं बिना खोये की नारियल बर्फी
Coconut barfi

Coconut barfi

नारियल बर्फी आप किसी भी त्योहार पर बना सकते हैं। इसे रोज खाना खाने के बाद भी खाया जा सकता है। नारियल की बर्फी दो तरह से बनती है एक चाशनी पका कर और दूसरा नारियल और चीनी साथ में पकाकर।

लोकी के मुठिया में लगाएं गुजराती तडका

आज हम बनाएंगे बहुत ही स्वादिष्ट और सरल नारियल की बर्फी। यह नारियल बर्फी बनाने में ज्यादा सरल होती है। नारियल को बहुत लोग खोये के साथ बनाते हैं पर खोया हर समय उपलब्ध नहीं होता है। इसलिए हम बिना खोये वाली नारियल की बर्फी बनाएंगे जो आपको खाने में उतनी ही स्वादिष्ट लगेगी, तो आइये इसे बनाते हैं।

खाने के साथ पुदीने की चटनी का ले मज़ा

आवश्यक सामग्री
नारियल (कद्दूकस किया हुआ) – 250 gm
चीनी – 200 gm
दूध – 1/2 कप
देसी घी – 1 छोटा स्पून
वैकल्पिक सामग्री (Optional Ingredients)
काजू – 7-8 कटे हुए
बादाम – 7-8 कटे हुए
इलाइची पाउडर – 1/2 छोटा स्पून
कैसे बनाये नारियल की बर्फी (How to make Coconut Burfi)

पहले सारी सामग्री निकाल ले, नारियल को बारीक कद्दूकस कर ले या फिर बाजार वाला नारियल का बुरादा इस्तेमाल कर ले और काजू बादाम को छोटा छोटा काट ले। अब एक बड़े प्याले में चीनी ले ।

HOT NEWS UPDATE 49 फिल्मे फ्लॉप होने के बाद आज बॉलीवुड का खिलाडी…जाने कैसे बदली किस्मत

चीनी में दूध डालकर मिला ले. अब इस में नारियल डाले और अच्छे से मिलाये

Coconut barfi

अब कड़ाई को गैस पर रखे और उस में तैयार मिश्रण डाल दे। कुछ देर चलाते रहे, जब चीनी पिघलने लगे तब गैस को धीमा कर दे और पकने दे जब तक की मिश्रण कड़ाई न छोड़ने लगे। मिश्रण को बीच बीच में चलाते रहे ताकि ये जले नहीं।

HOT NEWS UPDATE 8 जादुई स्पिन डिलीवरी – फिर से गेंदबाजी नहीं की जा सकती

अब इस में इलाइची पाउडर और कटे हुए काजू बादाम डाले और मिलाये ।

जब मिश्रण कड़ाई छोड़ने लगे और काफी गाड़ा हो जाए तो समझ लीजिए की ये जमने लायक हो गया है । अब एक थाली में चारों तरफ अच्छे से घी लगा दे । इस मिश्रण को तैयार होने में 15-20 मिनट लगेगे ।

अब मिश्रण को इस थाली में डाले और स्पून से फैला दे. जब हल्का सा ठंडा हो जाए तब इसे बर्फी के आकार में काट ले । काट कर इसे थाली में ही छोड़ दे जब तक की पूरी तरह ठंडा न हो जाए । 1 घंटे में आपकी बर्फी बिलकुल जम जायेगी ।

Coconut barfi

लीजिए आपकी नारियल की बर्फी तैयार है । इसे निकाले और मजे से खाए. जो बर्फी बच जाए उसे डिब्बे में रख कर फ्रिज में रख दे । पर ध्यान रहे नारियल की बर्फी ज्यादा दिन तक नहीं चलती है इसलिए इसे 2-3 हफ्तों में खाले ।Coconut barfi

HOT NEWS UPDATE Dhoni फिर से अपनी इस गलती की वजह से ipl ट्रॉफी हारे

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO KE LIYE HOT NEWS UPDATE पर