Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
मैनेजमेंट स्कूल के इंटरव्यू कि ऐसे करे तैयारी - Sabguru News
Home Career Education मैनेजमेंट स्कूल के इंटरव्यू कि ऐसे करे तैयारी

मैनेजमेंट स्कूल के इंटरव्यू कि ऐसे करे तैयारी

0
मैनेजमेंट स्कूल के इंटरव्यू कि ऐसे करे तैयारी

इन दिनों एमबीए जैसे तमाम प्रोफेशनल​ कॉर्सेस का दौर जोरों पर है। और हो भी क्यों न, इस इंडस्ट्री में मन चाहा पैसा और मेहनत के मुताबिक ओहदा मिलता है। यही वजह है कि प्रतियोगी अपनी जी, जान लगाकर मेहनत करते है। इसके बाद कहीं जाकर परीक्षा क्ल्यिर होती है, कुछ कोे परीक्षा क्ल्यिर कर लेने के बाद इंटरव्यू कि चिंता सताने लगती हैं।

ऐसे में जरुरी है कि प्रतियोगी खुद पर विश्वास रखें और पूरे जोर शोर से इंटरव्यू कि तैयारियों में जुट जाए। इंटरव्यू के लिए दोस्तों का ग्रुप बनाकर प्लानिंग कर सकते है, या फिर खुद को इंटरव्यू के लिए और बेहतर बनाने के लिए नोट्स बना सकते है और साथ ही ध्यान लगाकर मन को शांत करके एग्रागता बढ़ा सकते है।

प्लानिंग समय से हो

अमुमन देखा जाता है कि अधिकतर प्रतियोगी इंटरव्यू कि तैयारी के दौरान टाइम मैनेजमेंट भूल जाते है। वैसे देखा जाए तो आम तौर पर इंटरव्यू 35 से 45 मिनट तक चलता है, इसलिए आधे से पौन घंटे तक इंटरव्यू बोर्ड से चर्चा करने की मानसिक तैयारी करके जाएं। अपने उत्साह से इंटरव्यू बोर्ड को प्रभावित करने कि कोशिश करें। शुरुआती प्रश्नों के उत्तर स्पष्टता व दृढ़ता से देकर आप शेष इंटरव्यू की सकारात्मक दिशा तय कर सकते हैं। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

बनाएं नोट्स और ध्यान से सुने

इंटरव्यू में किसी सफलता का मतलब यह नहीं है कि आप उचित जवाबों के बारे में सोचें। जबकि यह भी जरूरी है कि आप जवाब कितने प्रभावी तरीके से दें। इंटरव्यू बोर्ड को करियर प्लान व भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बताएं। यह खास तौर से बताएं कि आप उसी बिजनेस स्कूल से एमबीए क्यों करना चाहते हैं, जहां आप इंटरव्यू के लिए आए हैं। प्रभावशाली तरीके से उत्तर देने के लिए यह जरूरी है कि आप पहले से यह तय करके रखें कि किन-किन बिंदुओं पर बोलना है। अपने खास ‘सेलिंग पॉइंट्स’ को लेकर तत्पर रहें और मौका मिलते ही उन्हें इंटरव्यू बोर्ड के सामने रखें। साथ ही कई बार इंटरव्यू देने वाले युवा उनसे पूछे जा रहे सवाल को ध्यान से सुनने के बजाए यह सोच-सोचकर उत्साहित हो जाते हैं कि उनके पास कितना धांसू जवाब तैयार है। यह गलती कभी न करें। पहले ध्यान से सुन लें कि आपसे क्या पूछा जा रहा है। फिर एकाध मिनट सोचकर अपने उत्तर की तैयारी करें और तब जाकर जवाब दें।

अभ्यास रखें जारी

इंटरव्यू लेने वालों में इतनी समझ होती है कि वे कुछ ही पलों में जान लें कि आप सच्चे हैं या महज रटी-रटाई बातें बोल रहे हैं। इस​​लिए मित्रों के साथ मॉक इंटरव्यू का अभ्यास करें। इनमें आप उन प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं, जो आम तौर पर इंटरव्यू में पूछे ही जाते हैं। अभ्यास करते-करते आप ऐसी स्थिति में पहुंच जाएंगे, जहां आप बड़ी नफासत के साथ अपनी बात कह पाएंगे। तब आपको किसी प्रश्न के उत्तर में घुमा-फिराकर बात नहीं करनी पड़ेगी। आप धाराप्रवाह व स्पष्ट रूप से सारे उत्तर देंगे। आप इंटरव्यूअर का दिल जीत लेंगे और आपका इंटरव्यू एक दिलचस्प वार्तालाप बन जाएगा। साथ ही अलग-अलग लोगों से इंटरव्यू में अलग-अलग सवाल पूछे जाते हैं और यह आपके बस में नहीं होता कि आपसे क्या पूछा जाएगा। मगर आप चाहें, तो कुशलतापूर्वक बातों का रुख अपनी रुचि के विषय की ओर मोड़ सकते हैं। थोड़ा अभ्यास करने से आप यह हुनर सीख जाएंगे कि पूछे गए सवाल के उत्तर में ऐसी क्या बात कहें कि आगे के सवाल आपकी रुचि के विषय से जुड़े हुए हों। ताकि आप अपना अच्छा इम्प्रेशन जमा सके।

हो जाए कुछ एक्सरसाईज

आपके बारे में कुछ बताएं:   इस बात का जवाब 2 से 3 मिनट का होना चाहिए। अपनी अब तक की उपलब्धियों और एमबीए करने के कारणों के बारे में संक्षेप में बताएं। यह भी बताएं कि करियर का लक्ष्य क्या है और एमबीए डिग्री उस लक्ष्य को पाने में क्या भूमिका निभाएगी। इस बात पर जोर दें कि एमबीए डिग्री करियर प्लान का अभिन्ना अंग है।
इस संस्थान से क्यों पढ़ाई करना चाहते है:  इसके जवाब में वे सारे कारण गिनाएं, जो करियर-लक्ष्य से मेल खाते हैं। बताएं कि यदि आपको इस बी-स्कूल में पढ़ने का मौका मिला, तो आप अपने लक्ष्य पा सकेंगे।

आपको प्रवेश क्यों दें:  जब आपसे यह प्रश्न पूछा जाए, तो अपनी अकादमिक व प्रोफेशनल उपलब्धियां गिनाएं और बताएं कि कैसे इनके चलते आप इस संस्थान से यह डिग्री करने के योग्य हैं।

ताकत व कमजोरी क्या है:  यह प्रश्न स्वर्णिम अवसर है इंटरव्यू बोर्ड को अपनी उन योग्यताओं के बारे में बताने का, जो आपको अन्य उम्मीदवारों से अलग करती हैं। जहां कमजोरियों की बात आती है, तो ऐसी कमजोरियां गिनाएं, जिन्हें वक्त आने पर आप अपनी ताकत बना सकते हैं । क्या इस संस्थान या कोर्स को लेकर आप कुछ पूछना चाहेंगे। ऐसे सवाल पूछने से बचें, जिनके जवाब संस्थान की वेबसाइट पर आसानी से मिल सकते हैं।