Home Business ऐसे चूज करें अपने लिए परफेक्ट ‘मेमोरी कार्ड’

ऐसे चूज करें अपने लिए परफेक्ट ‘मेमोरी कार्ड’

0
ऐसे चूज करें अपने लिए परफेक्ट ‘मेमोरी कार्ड’

इन दिनों फोन का यूज बात करने तक सीमित नहीं है। इससे आप ढेरों काम कर सकते है, अनगिनत डेटा सेव कर सकते है। क्योंकि इन स्मार्ट फोन्स में मेमोरी कार्ड कि सुविधा बहुत ही अच्छी है।

जिनके सहारें फोन एक तरह से डेटा बैंक तक बन जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जो मेमोरी कार्ड आप खरीद रहे हैं वो अपके फोन के लिए सही है भी या नहीं। मेमोरी कार्ड खरीदना कई बार एक परेशान करने वाला काम होता है क्योंकि बाजार में इतने प्रकार के मेमोरी कार्ड उपलब्ध हैं कि उनमें से सही कार्ड का चुनना मुश्किल हो जाता है। बाजार में यह कार्ड अलग-अलग साइज, कैपेसिटी, क्लास और स्पीड के साथ उपलब्ध हैं। इनमें से कई मोबाइल फोन में फिट होते हैं और कुछ केवल कैमरे के लिए होते हैं। ऐसे में यह जान लेना बहुत जरूरी है कि कैसे आप अपने फोन के लिए परफेक्ट मेमोरी कार्ड चुन सकते हैं।

फुल, मिनी और माइक्रो

असल में मेमोरी कार्ड तीन साईज में आते हैं जिन्हें ‘फुल’, ‘मिनी’ और ‘माइक्रो’ के नाम से जाना जाता है। इनकी स्टोरेज कैपेसिटी 2 जीबी से लेकर 2 टीबी(टेराबाइट) तक हो सकती है।
इनमे से फुल साइज वाले कार्ड ज्यादातर डिजिटल कैमरा, ऑडियो रिकॉर्डर के लिए उपयोग किए जाते हैं। जबकि माइक्रो एसडी कार्ड आजकल हर मोबाइल में यूज किए जाते हैं। मेमोरी कार्ड की कैपेसिटी के अलावा यह भी देखना जरूरी होता है कि आपका कैमरा या फोन कितनी कैपेसिटी के कार्ड को सपोर्ट करता है।

अलग अलग होती है कैपेसिटी

कैपेसिटी की बात करें तो इसमें भी अलग-अलग प्रकार हैं और उसी के हिसाब से मोमोरी कार्ड भी उपलब्ध हैं। यह तीन प्रकार के होते हैं, SD, SDHC, SDHX. आम एसडी कार्ड की कैपेसिटी 2जीबी तक होती है जबकि 4 जीबी से 32 जीबी तक की कैपेसिटी वाले कार्ड SDHC कार्ड होते हैं। इससे ज्यादा कैपेसिटी के लिए SDHX कार्ड आता है जो 32जीबी से 2टीबी तक की क्षमता वाला होता है। वैसे किसी भी स्मार्टफोन के लिए 8 जीबी से 32 जीबी तक का कार्ड काफी होता है.

स्पीड भी है महत्वपूर्ण

मेमोरी कार्ड की कैपेसिटी के बाद अब आती है इसकी स्पीड की बात। ज्यादातर लोग मेमोरी कार्ड खरीदते समय इस बात पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते कि उसकी स्पीड क्या है। किसी भी मेमोरी कार्ड की स्पीड इस पर लिखी होती है और उससे यह पता चलता है कि यह कितनी तेजी से किसी कम्प्यूटर या लैपटॉप में इसके अंदर सेव किए गए डेटा को ट्रांसफर करता है। आज ज्यादातर कार्ड ‘क्लास 4’, ‘क्लास 6’ और ‘क्लास 10’ के आते है।
अगर आपका उपयोग साधारण है तो आप कोई भी कार्ड चुन सकते हैं लेकिन अगर आप एचडी क्वालिटी के वीडियो और फोटो ले रहे हैं तो आपके लिए क्लास 4 या क्लास 6 का मेमोरी कार्ड सही रहेगा। क्लास 10 का मेमोरी कार्ड उनके लिए परफेक्ट होगा जो हाई रिजॉल्यूशन के वीडियो बनाते हैं।

कुछ ध्यान देने योग्य बातें

  • कोई भी मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले यह तय करें की आपकी जरूरत कैसी है।
  • आपको कार्ड का प्रयोग करते समय कितनी स्पीड से डाटा प्रोसेस करना है।
  • आपका बजट कितना है।
  • कार्ड के साथ वारंटी कितने समय की दी जा रही है।