Home World Europe/America अमरीका में शीतकालीन तूफान ‘स्टेला’ ने दिखाया रौद्र रूप

अमरीका में शीतकालीन तूफान ‘स्टेला’ ने दिखाया रौद्र रूप

0
अमरीका में शीतकालीन तूफान ‘स्टेला’ ने दिखाया रौद्र रूप
huge Winter Storm Stella cuts power to 100000 across eastern US
huge Winter Storm Stella cuts power to 100000 across eastern US
huge Winter Storm Stella cuts power to 100000 across eastern US

न्यूयॉर्क। स्टेला तूफान ने मंगलवार को पूर्वोत्तर अमरीका में अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इस दौरान बड़े पैमाने पर बर्फ गिर रही है। नतीजा है कि प्रभावित इलाकों के सभी सकूल बंद कर दिए गए हैं और उड़ाने रद्द कर दी गई हैं।

उल्लेखनीय है कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद पहली बार प्राकृतिक आपदा आई है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय और संघीय आपातकाल प्रबंधन एजेंसी से उनकी बातें हुई हैं और वे राहत और बचाव कार्य के लिए तैयार हैं।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बफीर्ली हवाएं चल रही हैं और उम्मीद है कि न्यू यॉर्क में करीब दो फीट मोटी बर्फ की चादर बिछ जाएगी।

तूफान आने की चेतावनी जारी होने के बाद वाशिंगटन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल के बीच होने वाली बैठक शुक्रवार तक स्थगित कर दी गई है। इतना ही नहीं न्यू यॉर्क और न्यू जर्सी में आपातकालीन स्थिति की घोषणा की गई है।

राष्ट्रीय मौसम सेवा (एन डब्ल्यूएस) ने सोमवार की आधी रात ( मंगलवार को जीएमटी 0400 बजे ) से अमरीका के उत्तर में कनेक्टिकट से दक्षिण में न्यू जर्सी तक बड़े शहरों के लिए 24 घंटे की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा मेन से वर्जीनिया तक भी चेतावनी जारी की गई है।

उधर, राष्ट्रीय उद्यान सेवा ने कहा है कि वाशिंगटन के 90 प्रतिशत चेरी ब्लॉसम फूल नष्ट हो जाएंगे। न्यूयॉर्क स्थिति संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय को भी बंद किया जाएगा जिससे महिला सम्मेलन में भाग लेने वाले हजारों प्रतिनिधियों को भारी असुविधा होगी।

उम्मीद की जा रही है कि वित्तीय बाजार खास तौर पर वाल स्ट्रीट में काम करने वाले लोग मंगलवार और बुधवार को अपने घर से ही काम करेंगे।

न्यूयॉर्क , बोस्टन, बाल्टीमोर, वाशिंगटन और फिलाडेल्फिया को तूफान से बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है और यहां की करीब 6800 उड़ानें सोमवार और मंगलवार के लिए रद्द कर दी गई हैं।