Home World Europe/America अमरीका : तूफान से 46 मरे, तबाही से उबरने में लगेंगे कई साल

अमरीका : तूफान से 46 मरे, तबाही से उबरने में लगेंगे कई साल

0
अमरीका : तूफान से 46 मरे, तबाही से उबरने में लगेंगे कई साल
Hurricane Harvey death toll increases to 46
Hurricane Harvey death toll increases to 46
Hurricane Harvey death toll increases to 46

वाशिंगटन। अमरीका में आए शक्तिशाली हार्वे तूफान ने टेक्सास में भारी तबाही मचा रखी है। टेक्सास में तूफान और बाढ़ की वजह से अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है।

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने कहा कि इस तबाही से उबरने में कई साल लगेंगे। इस बीच बाढ़ से बुरी तरह आक्रांत ह्यूस्टन में जलस्तर घटने से जन जीवन पटरी पर लौट रहा है।

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने कहा है कि इस तबाही से उबरने के लिए राहत अभियान की जरूरत है और यह लंबी अवधि की परियोजना होगी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तत्काल राहत के तौर पर 5.9 अरब डॉलर का प्रस्ताव दिया है, लेकिन टेक्सास के अधिकारियों का कहना है कि राज्य को 125 अरब डॉलर की जरूरत होगी।

व्हाइट हाउस के अनुमान के मुताबिक, ह्यूस्टन में एक लाख घर क्षतिग्रस्त हुए हैं, वहीं राज्य के आंकड़ों के अनुसार यह संख्या 1.85 लाख है। बाढ़ की वजह से करीब 35 हजार घरों में बिजली नहीं है और पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है। करीब 32 हजार लोग अभी भी राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं।

टेक्सास आपदा प्रबंधन ने कहा कि 80 फीसदी लोगों ने बाढ़ बीमा नहीं करवाया है, जिससे तबाही से उबरने में उन्हें मदद मिलती।

इस बीच डेल टेक्नोलॉजी के सीईओ माइकल डेल और उनकी पत्नी सुसान ने टेक्सास के पुनर्निर्माण के लिए 3.6 करोड़ डॉलर दान देने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राहत और पुनर्वास के लिए 10 करोड़ डॉलर जुटाने के लिए कार्य करेंगे।

अमरीका के इतिहास में यह सबसे भयानक प्राकृतिक आपदा है और इससे संबंधित राहत एवं पुनर्वास पर 190 अरब डालर खर्च होने का अनुमान है।