Home Latest news हर फिक्र को धुंए में उड़ता चला गया….

हर फिक्र को धुंए में उड़ता चला गया….

0
हर फिक्र को धुंए में उड़ता चला गया….

कुछ अनूठा और कुछ नया करने कि चाहे में, कुछ पैदल ही सफर में निकले है तो कुछ साइकिल के जरिए पर्यावरण संरक्षण का सुझाव देते हुए दुनिया भर कि सैर पर निकले है। ऐसे में न्यूजिलैंड के एक कपल ने अपनी नौकरी से सिर्फ रिजाइन दिया ताकि वह ट्रेवलिंग कर पूरी ​दुनिया के अनुभवों को समेट सके।

क्योंकि दोनों को ही एक तय फॉर्मेट और सीमित टाइमिंग के अंदर काम करना रास नहीं आया। सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह सच है कि न्यूजीलैंड के यंग कपल 26 वर्षीय नाथन बूचान और उनकी 25 वर्षीय पार्टनर हना मार्टिन फुल टाइम ट्रेवलर और ब्लॉगर हैं। अपने ट्रेवलिंग के इस जूनून के लिए नाथन ने अपनी लगी लगाई जॉब भी छोड़ी वही हना ने अकांउटिंग की पढ़ाई पूरी कर नाथन के साथ घूमना शुरू किया। इतना ही नहीं दोनों ट्रेवलिंग के अुनभवों को दुनिया भर के साथ बांटकर ही अपनी कमाई भी करते हैं। नाथन कि कोशिश है वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने ब्लॉग को पहुंचाए और उन्हें हर जगह कि अधिक से अधिक जानकारी देने के साथ ही ट्रेव​लिंग के दौरान महत्वपूर्ण टिप्स भी दे इसे लिए नाथन ने worldnate नाम से ब्लॉग भी बनाया है। जिसमें वह अपने हर ट्रीप के मज्जेदार किस्सों को शेयर करते है।

एक कील से शुरू हुआ सफर

ऐसा नहीं है कि नाथन शुरू से ही ट्रेवलिंग पर ही फोकस थे, पहले उन्होंने भी हर आम आदमी की तरह नौकरी की और पैसा कमाना शुरू किया था। नाथन ने अपने काम कि शुरुआत एक प्लंबरिंग जॉब से की थी। इसी जॉब के दौरान ऐसी घटना हुई कि उन्होंने तय फॉर्मेट में जॉब छोड़ कर सिर्फ घुमना फिरना पसंद किया। असल में नाथन एक साइट पर अपना काम कर रहे थे कि एक कील नीचे गिर गई और सीधे कीचड़ में गिरी। उस कील को ढूढ़ते हुए नाथन की बॉस से झड़प हो गई। नाथन ने नौकरी छोड़ दी और उन्होंने एक ट्रायल लिया एक छोटा टूर बनाया और अपना फेसबुक पेज लॉन्च किया। इससे उन्हें अच्छी रकम मिल गई। बस फिर क्या था उन्होंने ट्रैवलिंग को लेकर पक्का मन बना लिया और सफर पर निकल पड़े। अब उनकी अर्निंग सिक्स फिगर में होने लगी है। यह जरूर है कि यह फिक्स नहीं होती।

शेयरिंग के जरिए ही है कमाई

आज चाहे, सरकारी महकमा हो फिर प्राइवेट जॉब हर सेक्टर में कर्मचारियों से जम कर काम करवाया जा रहा है। वहीं एम्पलॉईज के पास इसके अलावा कोई आॅप्शन भी नहीं है, क्योंकि इन्हें मोटी रकम दी जाती है। लेकिन न्यूजिलैंड के नाथन इस फॉर्मेट से बाहर निकले, दुनिया खोजी और आज अपना अलग मुकाम बनाया है। इतना ही नहीं अपने जैसे ट्रेवलिंग के शौकिनों के लिए उन्होंने अच्छा उदाहरण और बढ़िया प्लेटफॉर्म भी तैयार किया है। असल में नाथन और उनकी पार्टनर मार्टिन घूमने के साथ सोशल साइट पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। अपने घूमने की जगहों की फोटो और उनसे जुड़ी जानकारी भी शेयर करते हैं। कम से कम खर्चे में कैसे भरपूर मजा लिया जा सकता है इसकी भी जानकरी देते हैं। कमाल कि बात यह है कि इसी शेयरिंग के जरिए ही वह अपनी कमाई भी कर रहें है। क्योंकि दोनों अनुभवों और जगहों के बारे में अपने ब्लॉग पर जानकारी शेयर करते हैं, जिससे उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। कई घंटों की बंधी बंधाई नौकरी से हटकर उन्होंने ट्रैवल का भरपूर मजा लेते हुए अपने पैसे भी कमाने शुरू कर दिए।

यह भी पढ़ें :-