Home Headlines मैं राजा नहीं जनता का सेवक हूं : सीएम शिवराज

मैं राजा नहीं जनता का सेवक हूं : सीएम शिवराज

0
मैं राजा नहीं जनता का सेवक हूं : सीएम शिवराज
I don't think of myself as a king but as servant of people : CM Shivraj Singh
CM Shivraj Singh
I don’t think of myself as a king but as servant of people : CM Shivraj Singh

शहडोल/भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को शहडोल जिले के प्रवास के दौरान कहा कि मैं राजा नहीं जनता का सेवक हूं। जनता राम है, तो मैं उनका हनुमान हूं। मैं प्रदेश के लोगों को वचन देता हूं कि मैं जनता की सेवा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य करूंगा।

प्रदेश के नागरिकों के सुख-दु:ख में सहभागी बनूंगा और मध्यप्रदेश को विकास के नए आयाम दूंगा। उन्होंने कहा है कि मध्यप्रदेश में जो विकास की बयार बही है। विकास के बयार को नए आयाम दूंगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के अधोसंरचनात्मक विकास के साथ-साथ प्रदेश का व्यापार बढ़े। प्रदेश का औद्योगिक विकास हो, इस दिशा में मध्यप्रदेश सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि इन प्रयासों को और अधिक बेहतर रूप से क्रियान्वित करने के लिए प्रदेश के नागरिक अपने दायित्वों, कत्र्तव्यों का ईमानदारी एवं कत्र्तव्यनिष्ठा के साथ निर्वहन करें।

प्रदेश के विकास को नई दिशा देने के लिए संपूर्ण ऊर्जा के साथ कार्य करें। ऐसी अपेक्षा प्रदेश के नागरिकों से है। उन्होंने कहा कि पाली नगर पंचायत के विकास में प्रदेश सरकार हर संभव मदद करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने तय किया है कि प्रदेश में जन्म लिए हर व्यक्ति का एक आशियाना हो, उसके पास एक जमीन का टुकड़ा हो। इस दिशा में प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में वर्षों से घर बनाकर रह रहे गरीब एवं कमजोर तबके के लोगों को अब स्थायी पट्टे मुहैया कराएं जाएंगे, इस दिशा में मध्यप्रदेश में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में वनाधिकार पट्टों का वितरण किया जा रहा है। जिसके कारण वन क्षेत्र में रह रहे लाखों परिवारों को सीधा लाभ मिला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पाली नगर पंचायत क्षेत्र में गरीब एवं कमजोर तबके के लोगों के आवासों के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार प्राथमिक तौर पर 20 करोड़ रुपए की राशि मुहैया कराएगी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को उमरिया जिले के पाली विकासखंड में हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के लगभग साढ़े सात करोड़ लोग मेरा परिवार है। मेरे परिवार के सदस्य सुखी रहेंगे, तभी मैं सुखी रहूंगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के आम लोगों की बेहतरी के लिए मध्यप्रदेश सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंद एवं पात्र हितग्राहियों को मिलना ही चाहिए।

उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार का गतिरोध एवं भ्रष्टाचार करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिलाए, उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाएं तथा बच्चों को अच्छा नागरिक बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि म.प्र. सरकार प्रदेश के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रदेश सरकार छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के लिए नि:शुल्क पाठ्य-पुस्तकें, नि:शुल्क गणवेश एवं नि:शुल्क साईकल मुहैया करा रही है।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में गांव की बेटी योजनांतर्गत कक्षा 12 वीं 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले गांव की बेटियों को 5 हजार रुपए की राशि मुहैया कराई जा रही है। वहीं 85 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को लेपटॉप मुहैया कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का युग सूचनाओं का युग है। इसको दृष्टिगत रखते हुए महाविद्यालयों में प्रथम वर्ष में प्रवेश करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन मुहैया कराया जा रहा है। जिसकी शुरुआत हमने शहडोल संभाग से की है।

उन्होंने कहा कि मेरी मंशा है कि मध्यप्रदेश के युवा ज्ञान एवं शिक्षा का अस्त्र लेकर पूरे विश्व में छा जाय और ज्ञान के बल पर दुनिया पर राज करें। उन्होंने प्रधानमंत्री के उज्ज्वला योजनांतर्गत गरीब एवं कमजोर तबके के महिलाओं को भोजन तैयार करने के लिए नि:शुल्क गैंस के कनेक्शन मुहैया कराए जा रहे हैं। जिसके तहत महिलाओं को गैंस चूल्हे के साथ-साथ गैंस की टंकी भी मुहैया कराई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना एक अभिनव योजना है। इस योजना का लाभ सभी पात्र हितग्राही उठाएं। समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों की मांग पर नगर पंचायत पाली में सामुदायिक भवन और मटियागुड़ा में आगामी शिक्षा सत्र से हाईस्कूल प्रारंभ करने की घोषणा की।

समारोह में मुख्यमंत्री एवं जनप्रतिनिधियों ने उज्जवला योजना के हितग्राहियों, लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों, भू-धारक प्रमाण पत्रों के हितग्राहियों, वन अधिकार पत्रों के हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण किया। मुख्यमंत्री द्वारा नगर पंचायत पाली में लगभग 2 करोड़ 59 लाख रुपए की लागत से निर्मित निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया।