Home Sports Cricket मंगलवार से छिड़ेगा विश्व कप टी-20 का महासंग्राम

मंगलवार से छिड़ेगा विश्व कप टी-20 का महासंग्राम

0
मंगलवार से छिड़ेगा विश्व कप टी-20 का महासंग्राम
icc world t20 2016 schedule
icc world t20 2016 schedule
icc world t20 2016 schedule

नई दिल्ली। लोगों के लिए मनोरंजन बना बीस-बीस ओवर का फटाफट क्रिकेट विश्व कप टी-20 के रूप में मंगलवार से भारत में धूम-धड़ाका मचाएगा जब दुनिया की शीर्ष और मजबूत टीमें इस महास्रंगाम में शिरकत करेंगी।

मंगलवार से विश्व कप के पहले दौर की शुरुआत होगी जिसमें आठ टीमें मुकाबले करेगी जिसके बाद सुपर-10 के मुकाबले शुरू होंगे। क्वालिफायर के मुकाबलों के लिए टीमों को दो ग्रुप ए और बी में बांटा गया है।

ग्रुप ए में बांग्लादेश, आयरलैंड, हॉलैंड और ओमान को रखा गया है जबकि अफगानिस्तान, हांगकांग, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे को ग्रुप बी में शामिल किया हैं। इन दोनों ग्रुपों से शीर्ष पर रहने वाली टीम को सुपर-10 में जाने का मौका मिलेगा। फिर 15 मार्च से भारत और न्यूजीलैंड के मुकाबले से सुपर-10 की शुरुआत होगी।

icc world t20 2016 schedule
icc world t20 2016 schedule

मंगलवार को क्वालिफायर के दो मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला नागपुर में होगा, जिसमें पहले राउंड के ग्रुप बी मुकाबले में हांगकांग और जिम्बाब्वे तथा इसी दिन नागपुर में ही दूसरे मैच में स्कॉटलैंड और अफगानिस्तान खेलने उतरेंगे।

पहला सेमीफाइनल दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में और दूसरा सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल 3 अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होगा।

दूसरी ओर भारत ने एक बार यह खिताब अपने नाम करने में सफल रहा है जबकि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका एक भी बार खिताब नहीं जीत पाया है।

भारत ने वर्ष 2007 में, पाकिस्तान ने 2009 में, इंग्लैंड ने 2010, वेस्टइंडीज ने 2012 और श्रीलंका ने 2014 में विश्व कप टी-20 के खिताब जीते हैं। श्रीलंका इस बार टूर्नामेंट में गत चैंपियन की हैसियत से खेलेगा।

इसके अलावा महिला विश्वकप की शुरुआत 15 मार्च से हो रही है, जिसमें मेजबान भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत बांग्लादेश की महिला टीम के खिलाफ करेगी। महिला विश्व कप के सेमीफाइनल 30 और 31 मार्च को दिल्ली तथा मुंबई में जबकि फाइनल 3 अप्रैल को कोलकाता में होगा।