Home Karnataka Bengaluru ICC World T20 : टीम इंडिया ने दिया होली का तोहफा, बांग्लादेश चित

ICC World T20 : टीम इंडिया ने दिया होली का तोहफा, बांग्लादेश चित

0
ICC World T20 : टीम इंडिया ने दिया होली का तोहफा, बांग्लादेश चित
ICC World T20 : india beat bangladesh by one run
ICC World T20 : india beat bangladesh by one run
ICC World T20 : india beat bangladesh by one run

बेंगलुरू। भारत ने आखिर अपने आत्मबल से यह सिद्ध कर ही दिया कि हार के कगार के नजदीक पहुंचने के बाद भी कैसे हारी हुई बाजी को जीत में बदला जा सकता है। इस जीत के साथ भारत ने खुद को अंतिम-4 की दौड़ में बनाए रखा है।

भारत ने जीत के लिए बांग्लादेश के सामने 147 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 146 रन बनाए थे लेकिन इसके जवाब में बाग्लादेश की टीम 20 ओवरों की समाप्ति के बाद नौ विकेट के नुकसान पर 145 रन ही बना सकी।

मैच का फैसला पारी की आखिरी गेंद पर हुआ। भारतीय क्रिकेट टीम ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में बुधवार को खेले गए रोमांच से भरपूर टी-20 विश्व कप के सुपर-10 दौर के ग्रुप-2 मुकाबले में बांग्लादेश को एक रन से हरा दिया।

इस बेहद करीबी रोमांचक रहे मुकाबले के जरिए टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदें और मजबूत कर ली हैं। आखिरी ओवर में बांग्लादेश को 11 रन की जरूरत थी लेकिन हार्दिक पांड्या ने अपने इस ओवर में लगातार तीन विकेट लेकर लगभग उसकी पक्की हो चुकी जीत को विराम लगाते हुए हार में बदल दिया।

एक समय बांग्लादेश 12 ओवर में चार विकेट खोकर 95 रनों पर मज़बूत स्थिति में था लेकिन अश्विन ने 13वें ओवर की पहली ही गेंद पर कप्तान शाकिब अल हसन को आउट कर दिया। हसन ने 15 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 22 रन बनाए।

उनके बाद आए बांग्लादेशी बल्लेबाज़ रनों की ज़रूरी रफ़्तार को बरक़रार नहीं रख सके और बांग्लादेश पर दवाब बढ़ता गया। सौम्य सरकार ने 21 गेंदों में 21 रनों की पारी खेलकर बांग्लादेश को मैच में बनाए रखने की कोशिश की लेकिन वो भी आशीष नेहरा की गेंद पर लंबा शॉट खेलते हुए कैच आउट हो गए।

बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल ने सबसे अधिक 35 रन बनाए जबकि शब्बीर रहमान ने 26 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से अंतिम ओवर डालने वाले हार्डिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और रविचंद्र्न अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। लेकिन कम अन्य भारतीय बोलरों के बीच कम रन देकर विकेट लेने के कारण यहां अश्विन मैन ऑफ द मैच चुने गए।

इससे पहले, भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 146 रन बनाए। भारत की ओर से सुरेश रैना ने सबसे अधिक 30 रन बनाए। इसके अलावा रोहित शर्मा ने 18, शिखर धवन ने 23, विराट कोहली ने 24, कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 13, रवींद्र जडेजा ने 12 और हार्दिक पंड्या ने 15 रन बनाए।

बांग्लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन और मुस्ताफिजुर रहमान ने दो-दो विकेट लिए जबकि सुवागत होम, महमुदुल्लाह और शाकिब अल हसन को भारतीय विकेट चटकाने के मामले में एक-एक सफलता हाथ लगी।

बतादें कि विश्व टी20 में बांग्लादेश की यह लगातार तीसरी हार है। बांग्लादेश को पहले मैच में पाकिस्तान और फिर आस्ट्रेलिया से हार मिली थी। जबकि यह भारत की इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत है। भारत अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार गया था और इसके बाद उसने पाकिस्तान को हराया था। भारत अपने अंतिम ग्रुप मैच में 27 मार्च को आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

गेंद दर गेंद बांग्लादेशी पारी का 20 वां ओवर

पहली गेंद :जीत के लिए चाहिए थे 11 रन – पांड्या के सामने बल्लेबाज थे महमदुल्लाह। उन्होंने डीप कवर पर खेलकर एक रन लिया।

दूसरी गेंद : पांड्या की स्लोअर गेंद पर मुस्फिकुर रहीम ने एक्स्ट्रॉ कवर पर चौका लगाया। अब जीत के लिए चाहिए थे 6 रन।

तीसरी गेंद : रहीम ने फाइनलेग पर एक और चौका जमाते हुए बांग्लादेश को जीत के काफी नजदीक पहुंचा दिया। अब जीत के लिए चाहिए थे 2 रन।

चौथी गेंद : रहीम आउट। शिखर धवन ने लिया कैच। जीत के लिए चाहिए थे 2 रन।

पांचवीं गेंद: महमदुल्लाह आउट। रवींद्र जडेजा ने कैच लपका। जीत के लिए चाहिए थे 2 रन।

छठी गेंद:डॉट बॉल। स्ट्राइकर शुवागत होम ने बाय के तौर पर रन लेने की कोशिश की, लेकिन धोनी ने चुस्ती दिखाते हुए स्ट्राइकिंग एंड पर मुस्तफिजुर को रनआउट कर दिया।

भारतीय टीम के सदस्य

महेन्द्र सिंह धौनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश टीम के सदस्य

मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, शब्बीर रहमान, मोहम्मद मिथुन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, महामुदल्लाह, मुश्फिकुर रहीम, शुवागात होम, अल अमीन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान।