Home Breaking World T20 : कोलकाता में छाए कोहली, भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई

World T20 : कोलकाता में छाए कोहली, भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई

0
World T20 : कोलकाता में छाए कोहली, भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई
ICC World T20 : India beat Pakistan by six wickets at eden gardens
ICC World T20 :  India beat Pakistan by six wickets at eden gardens
ICC World T20 : India beat Pakistan by six wickets at eden gardens

कोलकाता। वर्ल्ड कप टी 20 में भारत ने अपने पाकिस्तान पर जीत के सिलसिले को बनाए रख एक बार फिर उसे धूल चटा दी। कोलकाता में खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया।

जीत के लिए 119 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहे भारत ने 17.3 ओवरों में चार विकेट खोकर 119 रन बना लिए। मैच में भारत की टीम को जीत के पायदान पर पहुंचाने में विराट कोहली ने अपना अहम रोल निभाया, वे 37 गेंदों पर 55 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

वहीं उनका साथ देने आए कप्तान एम. एस. धोनी नौ गेंद पर 13 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले युवराज ने 23 गेंदों पर 24 रनों की शानदार पारी खेली।

रोहित ने 10, शिखर ने छह रन बनाए, जबकि रैना अपना खाता खोले बिना ही वापिसचले गए थे। पाकिस्तान की ओर से शोएब मलिक ने सबसे ज़्यादा 26 रन बनाए।

इस मैच में भारत ने टॉस जीत कर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया। पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों शरजील खान और अहमद शहजाद ने संभल कर खेलना शुरू किया।

लेकिन जल्द ही कोलकाता की पिच तेजी के साथ स्पिन लेने लगी और पाकिस्तानी बल्लेबाजों को रन बनाने में मुश्किल होने लगी, जिसके चलते सबसे पहले शरजील खान आउट हो गए।

17 रन के निजी स्कोर पर सुरेश रैना की गेंद पर हार्दिक पंड्या ने उनका बेहतरीन कैच पकड़ा। शरजील के जाने के बाद अहमद शहजाद 25 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट हो गए। उनका कैच रवींद्र जडेजा ने पकड़ा। जबकि कप्तान अफ रीदी ने इस मैच में आठ रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा रन की पारी शोएब मलिक ने खेली, उन्होंने सर्वाधिक 26 रन बनाए, वहीं पाकिस्तानी खिलाड़ी उमर अकमल ने 22 रनों की पारी खेली।

इस तरह पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 18 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाए। जिसके बाद भारत को जीत के लिए 119 रन का लक्ष्य पीछा करना था।

बतादें कि कोलकाता के ईडन गार्डन पर हो रहे इस मुकाबले के लिए खेल प्रेमियों को बारिश की वजह से खासा इंतजार करना पड़ा। मैच देर से शुरू हुआ इसलिए इसे 18-18 ओवर का करने का निर्णय लिया गया।

उल्लेखनीय है कि भारत के लिए ये जीत बेहद मायने रखती है, क्योंकि भारत की टीम अपना पहला मैच न्यूज़ीलैंड से हार गई थी। दूसरी ओर पाकिस्तान ने वर्ल्ड टी-20 में अपने अभियान की शुरुआत शानदार जीत से की थी। उसने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था।