Home Health कैंसर कोशिकाएं नष्ट करने वाली एंटीबॉडी की पहचान

कैंसर कोशिकाएं नष्ट करने वाली एंटीबॉडी की पहचान

0
कैंसर कोशिकाएं नष्ट करने वाली एंटीबॉडी की पहचान
Identification of anti-cancer antibodies

Identification of anti-cancer antibodies

न्यूयॉर्क। शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक एंटीबॉडी कैंसर से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है और कैंसर के विकास को रोक सकती है। इसे मूल रूप से ऑटोइम्यून की स्थिति मल्टीपल स्केलेरोसिस से विकसित किया गया है। इस शोध का प्रकाशन ‘जर्नल साइंस इम्यूनोलॉजी’ में किया गया है।

HOT NEWS UPDATE प्रियंका ने किया बड़ा खुलासा , अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में

शोधकर्ताओं कहना है कि एंटीबॉडी से कैंसर की वृद्धि मेलेनोमा (त्वचा कैंसर), ग्लिओब्लास्टोमा (ब्रेन कैंसर) व कोलोरेक्टल कार्सिनोमा में कम हो जाती है।

HOT NEWS UPDATE लड़की से फ्रेंडशिप करे बस कुछ मिनटो में

एंटीबॉडी खासतौर से टी कोशिकाओं को लक्षित करता है जो इसके बदले में प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायता करता है।

टी-कोशिकाएं खुद की बर्दाश्त करने की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं रखने में मददगार होती है, जो अनजाने में शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली की पहचान कर व कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर कैंसर की वृद्धि को रोकती हैं।

HOT NEWS UPDATE एक रात के लिए सनी लियोन की पेशकश 4 करोड़

ब्रिघम के न्यूरोलॉजिस्ट होवर्ड वेनियर व बोस्टन के महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं ने कहा कि वे एंटीबॉडी का इस्तेमाल कर ट्रेग्स को लक्ष्य बनाते हैं।

HOT NEWS UPDATE बॉलीवुड celebs oops moment कौन कब कैसे 

इस दल ने तथाकथित एंटी-एलएपी एंटीबॉडी को विकसित किया है, जो मल्टीपल स्केलेरोसिस के विकास की जांच के लिए विकसित की गई। लेकिन उन्होंने पाया कि यह कैंसर के शोध में भी कारगर है।

HOT NEWS UPDATE देखिये 10 बेहतरीन गेम्स जो की हो गए है banned

इस शोध में टीम ने एंटी एलएपी एंटीबॉडीज के ट्रेग की जरूरी क्रियाविधि को रोकने व कैंसर से लड़ने में प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बहाल करने की भूमिका के बारे में अध्ययन किया है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE