उत्तर कोरियाई के शासक की मौत के लिए सीआइए नहीं होगी जिम्मेवार

If Kim Jong-un dies suddenly don't ask me about it, CIA chief says
If Kim Jong-un dies suddenly don’t ask me about it, CIA chief says

वाशिंगटन। उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग उन की हत्या होने पर अमरीकी खुफिया एजेंसी जिम्मेवार नहीं होगी। वह एक बुद्धिमान अभिनेता हैं, जिनका ध्यान सत्ता में बने रहने पर केंद्रित है। ये बातें शनिवार को अमरीकी खुफिया एजेंसी के निदेशक ने कहीं।

स्थानीय टीवी चैनल फॉक्स न्यूज के अनुसार निदेशक माइक पोम्पियो ने कहा कि वह चाहता है कि हर सुबह वह अपने उसी बेड पर सोकर उठे। लेकिन, अगर मिस्टर किम अचानक किसी दिन काम के लिए नहीं उठते हैं तो फिर अमरीकी खुफिया एजेंसी से मत पूछिएगा।

दरअसल हाल में माइक पोम्पियो से पूछा गया था कि अचानक किम की मौत हो जाए तो क्या होगा? इस पर एजेंसी के निदेशक ने कहा कि पूरे सम्मान के साथ कहना चाहता हूं कि अगर किम जोंग-उन की मौत हो जाती है तो सीआईए के इतिहास को देखते हुए मैं इस पर बात नहीं करने जा रहा हूं।

वॉशिंगटन में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के बीच मजाकिया लहजे में उन्होंने कहा कि कोई यह सोच सकता है कि यह एक संयोग था। आप जानते हैं कि यह एक दुर्घटना थी पर इससे कोई संतुष्ट नहीं होगा।

विदित हो कि अमरीकी एजेंसी का ईरान, क्यूबा, कांगो, वियतनाम और चिली जैसे दुनिया के कई देशों में नेताओं को हटाने की साजिश में शामिल होने या हत्या को लेकर काला इतिहास रहा है।

उत्तर कोरिया ने कुछ महीने पहले ही आरोप लगाया था कि दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी के साथ मिलकर सीआइए ने किम की हत्या की कोशिश की थी। हालांकि इस संबंध में कोई सबूत नहीं दिया गया।