Sunday , 16 December 2018

अगर दिन भर रहती है सुस्ती तो इन उपायों को अपनाने से मिलेगा फायदा

If there is lethargy all day long then by adopting these measures, the benefit will be

If there is lethargy all day long then by adopting these measures, the benefit will be

ठण्ड का मौसम आ चूका हैं और इस मौसम में देखा जाता हैं कि अधिकतर लोग काम से जी चुराते रहते हैं। उनके शरीर में थकान और सुस्ती छाई रहती हैं, जिससे वे किसी भी काम को करने में उत्साह नहीं दिखा पाते। कुछ लोग इस थकान को मिटाने के लिए दवाइयों का प्रयोग करते हैं जो की सही नहीं हैं। आज हम लेकर आये हैं कुछ ऐसे आहार जिसके सेवन से आपके शरीर में स्फूर्ति लाये और आपको काम करने को उत्प्रेरित करें।

दही

दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स होते है जो सुस्ती और थकान के लक्षण दूर करते है। ध्यान रहे की दही मलाई वाली ना हो।

 

 सौंफ

सौंफ में पाए जाने वाले कैल्श्यम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम शरीर में थकान वाले हारमोन्स को खत्म कर डालते हैं। सौंफ को आप चाहे तो चबा चबा कर खा सकते हैं या फिर सौंफ वाली चाय भी पी सकते हैं।

चॉकलेट

इसमें पाया जाने वाला कोको शरीर की मसल्स को रिलेक्स करके थकान दूर करता है। जब भी आपको थकान लगे, चॉकलेट को अपने मुंह में डाल लीजिए।

ओटमील

खासकर मसालेदार दलिया में मौजूद काबोहाइड्रेट्स ग्लाइकोजन के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाता है और दिन भर आपके दिमाग को एक्टिव रखता है।

अजवायन

इसे आप गर्म पानी में उबाल कर इस पानी को चाय की तरह पिएं तो थकावट मिनटों में दूर हो जाएगी। यह आपके जोडों के दर्द को दूर करने के साथ साथ दिमागी नसों को भी आराम देगी।

पानी और जूस

शरीर में पानी की कमी होने से भी सुस्ती आने लगती है जिस कारण किसी भी काम में मन नहीं लगता। इस समस्या से बचने के लिए पानी अधिक पिए और फलों का जूस, नारियल पानी भी पी सकते है।

मछली का सेवन बच्चों का आईक्यू बढ़ाने में मददगार

पानी में नमक मिलाकर पीना सेहत के लिए है लाभदायक

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE