जल्दी बूढ़ा ना होना हो तो इस जगह जरूर जाये

travel

यह सच है कि दुनिया में कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता। हर किसी को अपनी जवान काया ही पसंद होती है। एक जगह ऐसी है, जहां से हमेशा जवान रहने का वरदान पाया जा सकता है। पहले हम आपको इस जगह के बारे में ही बताते हैं। दुनियाभर में आए दिन ऐसी कई जगहों की खोज होती रहती है, जहां के रहस्य चौंकाने वाले होते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको प्रकृति की गोद में बसे एक पर्वत अरावली के रहस्य बताने जा रहे हैं।

इंडोनेशिया का बाली सर्वश्रेष्ठ गंतव्य पुरस्कार से सम्मानित

इतिहासकार मानते हैं कि अरावली रेंज के पास एक ज्वालामुखी है, लेकिन हजारों सालों से इस ज्वालामुखी में कोई विस्फोट नहीं हुआ है। राजस्थान और हरियाणा की सीमा पर अरावली रेंज में स्थित धोसी पहाड़ी ज्वालामुखी के मुहाने जैसी दिखती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस ज्वालामुखी को धोसी पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है।

नीले गगन के तले, ‘हेकन ओपन एयर म्यूजियम’

कहा जाता है कि इस पहाड़ी से आयुर्वेद के कई राज जुड़े हैं। अब आपको बताते हैं हमेशा जवान रहने वाले रहस्य के बारे में। दरअसल हमेशा जवान और खूबसूरत दिखने के लिए कायाकल्प नाम की औषधि की जरूरत होती है। यह ऐसी औषधि है, जिससे त्वचा तो अच्छी होती ही है स्वास्थ्य भी दिनों दिन बेहतर होता जाता है। यह औषधि भी यहां पाई जाती है।

गर्मी की छुट्टियां मनाने जाने से पहले रखें इन बातों का…

वैसे तो आयुर्वेद की सबसे महान खोज च्यवनप्राश को माना जाता है, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि च्यवनप्राश भी धोसी पहाड़ी की ही देन है। धोसी पहाड़ी का रहस्य आज भी कायम है । आखिर इसमें ऐसा क्या है जो ज्वालामुखी होन के बावजूद हजारों सालों से इसमें कोई विस्फोट नहीं हुआ। महाभारत के अुनसार इस पहाड़ी की उत्पत्ति त्रेता युग में हुई थी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE