Home Health Beauty And Health Tips सौंफ खाने के फ़ायदे हैं तो इसके नुकसान भी हैं जानिए

सौंफ खाने के फ़ायदे हैं तो इसके नुकसान भी हैं जानिए

0
सौंफ खाने के फ़ायदे हैं तो इसके नुकसान भी हैं जानिए
If you have the benefits of eating fennel, then there are also disadvantages

If you have the benefits of eating fennel, then there are also disadvantages

सबगुरु न्यूज़: आयुर्वेद के अनुसार सौंफ बहुत फायदेमंद होती है। इसलिए खाने के बाद हर हाल में सौंफ लेना चाहिए। यह शरीर में वजन को नियंत्रित करने में मददगार होता है। अगर आंख की समस्या है तो सौंफ के साथ मिश्री लेने से फायदेमंद है। सौंफ में विटामिन सी, पोटेशियम, मैंगनीज, लोहा, फोलेट और फाइबर शामिल है।

देखिये बॉलीवुड एक्ट्रेस को बिकिनी में

इसमें जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पीड़ादायक मसूड़ों को शांत करने में सहायक होता है। इससे मुंह की बदबू दूर होती है। सौंफ के बीज में अपच, सूजन और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से पेट में दर्द और पेट के अंदर सूजन से राहत मिलती है। इससे पेशाब की रुकावट भी दूर होती है। इसलिए सौंप की चाय पीने से पेशाब के रास्ते की समस्या दूर होती है। साथ ही आंखों की सूजन भी कम करता है।

स्टेज पर हुई बिपासा बसु ऊप्स मोमेंट का शिकार, देखें वायरल वीडियो

यह भूख को कम करता है। सौंफ का ताजा बीज प्राकृतिक वसा नाशक के रूप में कार्य करता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से वजन घटता है। सर्दी-खांसी, फ्लू और साइनस से श्वसन तंत्र के संक्रमण से राहत दिलाने में भी यह मददगार साबित होता है।यह पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है। यह बीपी को कम करता है। विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह ह्दय रोग से बचाता है।

यह हैं दुनिया की कुछ अजीबो-गरीब महिलाए | देख कर चौक जाएंगे |

सौंफ खाने से एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है। स्तनकैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। स्तनपान करने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE