Home Health पपीते के बीज़ का इस्तेमाल करेंगे तो खुद ही इसके फ़ायदे जान जाएंगे

पपीते के बीज़ का इस्तेमाल करेंगे तो खुद ही इसके फ़ायदे जान जाएंगे

0
पपीते के बीज़ का इस्तेमाल करेंगे तो खुद ही इसके फ़ायदे जान जाएंगे
If you use beej of papaya then you will know its benefits

If you use beej of papaya then you will know its benefits

सबगुरु न्यूज़:  पपीते से होने वाले फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं पर कम ही लोगों को पता होगा कि पपीते के बीज भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

VIDEO: पति से भाग कर लड़की ने प्रेमी के साथ तालाब में कूद कर दी जान

पपीते से पेट संबंधी कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। पपीते के बीज को खाने के लिए आप इन्हें सुखा लेने के बाद पीसकर भी सेवन कर सकते हैं। पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। तो आइए आज हम आपको पपीते के बीज से होने वाले फायदों के बारें में बताते है।

VIDEO: जल्द ही आ रहा 200 रुपए का नोट

लीवर से जुड़ी समस्याओं में पपीते के बीज एक कारगर उपाय के रूप में काम करते हैं। प्रतिदिन खाली पेट इनका सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

VIDEO: बॉडीबिल्डिंग करने वालो के लिए मोटिवेशन वीडियो

शरीर में सूजन होने पर पपीते के बीजों का सेवन किया जा सकता है। साथ ही त्वचा में जलन होने पर भी इसका उपयोग किया जा सकता है। – पपीते के बीज कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी फायदेमंद होते हैं। पपीते के बीजों में आइसोथायोसायनेट नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर की रोकथाम और उससे बचाव के लिए कारगर होता है।

VIDEO: BMW की अपने आप चलने वाली कार देखिये

अगर आप प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करते हैं तो आपको वायरल बुखार होने की आशंका कम हो जाती है। ये बीज एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करते हैं।

VIDEO: नरेंद्र मोदी के बारे में बोला इस औरत ने कुछ ऐसा देखिये

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE