Home World Asia News चीन में ‘लिंगभेदी’ विज्ञापन के लिए आइकिया ने मांगी माफी

चीन में ‘लिंगभेदी’ विज्ञापन के लिए आइकिया ने मांगी माफी

0
चीन में ‘लिंगभेदी’ विज्ञापन के लिए आइकिया ने मांगी माफी
Ikea Advert Single Women China Backlash Apology
Ikea Advert Single Women China Backlash Apology
Ikea Advert Single Women China Backlash Apology

बीजिंग। स्वीडन की फर्नीचर दिग्गज आइकिया ने चीन में अपने विवादास्पद टीवी विज्ञापन को दिखाना बंद कर दिया है और दर्शकों से माफी मांगी है। दर्शकों ने इस विज्ञापन को सिंगल महिला की नकारात्मक छवि गढ़ने वाला करार दिया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि इस विज्ञापन में यह दिखाया गया था कि एक मां अपनी सिंगल बेटी से कह रही है कि मुझे अपनी मां मत कहो, जब तक कि तुम किसी ब्यायफ्रेंड के साथ नहीं आती।

इसके बाद बेटी को परिवार के ड्राइंग रूम में ब्यायफ्रेंड के साथ आता दिखाया जाता है और घर का वातावरण नाटकीय तरीके से परिवर्तित हो जाता है, लड़की के मां-बाप का घर आइकिया के फर्नीचरों से सज जाता है। इसके बाद पर्दे पर ‘हर दिन सुविधा से मनाएं’ का शीर्षक दिखता है।

कई लोगों ने इस विज्ञापन की सोशल मीडिया पर आलोचना करते हुए कहा कि यह महिलाओं द्वारा जल्दी शादी करने की, खासतौर से उम्र के 20वें दशक में ही शादी करने की पारंपरिक अपेक्षाओं को बढ़ावा देता है।

उम्र के 20वें दशक के आखिरी पड़ाव या उससे अधिक उम्र की महिलाओं पर शादी करने का भारी दवाब खासकर उसके माता-पिता की तरफ से होता है।

आइकिया ने कहा कि वह इस विज्ञापन से जुड़ी चिंताओं को समझती है तथा ‘गलत धारणा पैदा करने के लिए’ माफी मांगती है।

कंपनी ने कहा कि आइकिया लोगों को अलग-अलग जीवनशैली के लिए प्रोत्साहित करती है। लैंगिक समानता आइकिया की संस्कृति और मूल्यों का मौलिक हिस्सा है।

जर्मनी की कंपनी ऑडी ने भी एक विज्ञापन को जुलाई में हटाया था, जिसमें महिलाओं की तुलना प्रयोग की गई कार से की गई थी।