Home Entertainment Bollywood असलियत में कोई पद्मावती थी ही नहीं : इतिहासकार इरफान हबीब

असलियत में कोई पद्मावती थी ही नहीं : इतिहासकार इरफान हबीब

0
असलियत में कोई पद्मावती थी ही नहीं : इतिहासकार इरफान हबीब
In reality there was no Padmavati : historian Irfan Habib on film Padmavati row
In reality there was no Padmavati : historian Irfan Habib on film Padmavati row
In reality there was no Padmavati : historian Irfan Habib on film Padmavati row

नई दिल्ली। फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती के सेट पर जयपुर में करणी सेना के हमले के बाद इतिहासकार इरफान हबीब ने पद्मावती के पात्र को काल्पनिक बताया है।

हबीब भारत के प्रख्यात इतिहासकार हैं। इन्हें भारत सरकार की तरफ से 2005 में पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है। वरिष्ठ इतिहासकार इरफान हबीब ने दावा किया है कि जिस पद्मावती के अपमान को मुद्दा बनाकर करणी सेना और दूसरे संगठन हंगामा मचा रहे हैं, वैसा कोई पात्र असलियत में था ही नहीं, क्योंकि पद्मावती पूरी तरह से एक काल्पनिक चरित्र है।

VIDEO इस सीरियल एक्टर क़े लिए ये है शर्मनाक बात 14 साल छोटी से की शादी

इरफान हबीब ने कहा कि मशहूर लेखक मलिक मोहम्मद जायसी ने पद्मावती का किरदार रचा था। पद्मावती का इतिहास में 1540 से पहले कोई रिकॉर्ड नहीं मिलता। इस किरदार को 1540 में रचा गया। किसी भी इतिहासकार ने 1540 से पहले इसका उल्लेख नहीं किया। ये चीजें पूरी तरह से काल्पनिक हैं।

VIDEO लड़कियों की कुछ ऐसी बाते जो शायद किसी को ना मालूम जाने इस वीडियो में..

जायसी ने सिर्फ राजस्थान को आधार बनाकर एक रोमांटिक महाकाव्य लिखा क्योंकि राजस्थान एक रोमांटिक जगह थी। इसकी रचना सन् 947 हिजरी. (संवत् 1597) में हुई थी। इसकी कुछ प्रतियों में रचना तिथि 927 हिजरी मिलती है, किंतु वह असंभव है।

VIDEO सलमान खान ने कटरीना कैफ के दिख रहे cleavage को कवर करने को बोला

अन्य कारणों के अतिरिक्त इस असंभावना का सबसे बड़ा कारण यह है कि मलिक साहब का जन्म ही 900 या 906 हिजरी में हुआ था। ग्रंथ के प्रारंभ में शाहेवक्त के रूप में शेरशाह की प्रशंसा है, यह तथ्य भी 947 हिजरी को ही रचनातिथि प्रमाणित करता है।

VIDEO पाकिस्तान की उड़ाई धज़्ज़ी लोगो ने बोला आ गई फिर हारने

927 हिजरी में शेरशाह का इतिहास में कोई स्थान नहीं था। इस तरह की कई एेसी वजहें हैं जो पद्मावत के रचना काल से लेकर उसके पात्रों विश्वसनीयता पर सवाल खड़े करती है। ऐसी स्थिति में पद्मावती का विरोध भी राजनीति से प्रेरित लगता है।

https://www.sabguru.com/misbehave-film-director-sanjay-leela-bhansali-jaipur-time-shooting-film/

 

https://www.sabguru.com/padmavati-shooting-stalled-by-rajput-group-in-jaipur/

HOT NEWS UPDATE VIDEO पतंजलि रामदेव बाबा को जान से मारने की धमकी

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर