सर्दियों में बच्चों को इस तरह बचाए बिमारियों से

In the winter, such diseases saved children

In the winter, such diseases saved children

सर्दियों का मौसम जिस तरह घूमने-फिरने और खाने-पीने के लिए अच्छा रहता हैं उसी तरह स्वास्थ्य की दृष्टि से थोडा खराब रहता हैं। क्योंकि सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती हैं और पोषण की ज्यादा जरूरत होती हैं। खासकर इस समय में बच्चों का ध्यान ज्यादा रखा जाता हैं। आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ टिप्स जिनसे सर्दियों में अपने बच्चों की देखभाल की जाये।

*  बच्चे को नहलाना जरूरी नहीं हैं। उसकी साफ़ सफाई के लिए किसी साफ़ कपड़े को गर्म पानी में भिगो के उसे पोंछ दें।

* सर्दियों में ठंडी हवाओं के प्रकोप से बचने के लिए और शरीर को गर्म रखने के लिए बच्चों की मालिश करना बहुत जरूरी है। नहलाने से पहले बच्चों की मालिश करके यदि उन्हें कुछ देर धूप का लुत्फ उठाने के लिए बाहर बिठाया जाए तो यह बच्चों के लिए फायदेमंद होता है।

* छोटे बच्चों को बड़ों के मुकाबले हमेशा एक कपड़ा ज्यादा पहनाएं, मसलन अगर आप दो कपड़े पहन रहे हैं तो बच्चों को 3 कपड़ों की जरूरत होगी।

* नहलाने के बाद सर्दियों में शिशु को गरमाहट प्रदान करने के लिए गरम, नरम और आरामदेह कपड़े पहनाएं। बच्चे के हाथपैर को गरम रखने के लिए उन्हे दस्ताने और मोजे पहनाएं। बच्चे के सिर को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए सिर को टोपी से ढककर रखें।

नाक में खून आने से परेशान हैं तो अपनाये यह तरीके

* सहजन की कोमल हरी पत्तियों को तोड़ें। एक मोटी पेनी वाली कढ़ाई में १/२ कप नारियल तेल गर्म करें और उसमें मुट्ठीभर सहजन की पत्तियां डालें। पत्ते सूख जाने के बाद, आप कढ़ाई को आंच से हटा सकती हैं। सर्दी, खांसी और कफ जमा होने पर इस तेल को अपने बच्चे के बालों के तेल के रूप में प्रयोग करें।

* एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि बच्चे को सीधे ऊनी कपड़ा पहनाने के बजाय पहले एक सूती कपड़ा पहनाएं और उसके बाद ऊनी कपड़े पहनाएं।

OMG सेल्फी लेने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, वरना आप भी हो जाएंगे इस खतरनाक़ बीमारी के शिकार

* बच्चे के कपड़े साफ रखें उन्हें रोजाना धुलें। साफ-सफाई कई तरह के संक्रमण और वायरस से बच्चे के बचाया जा सकता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE