Home Rajasthan Ajmer आयकर दाता भी ले सकते अटल पेंशन योजना का लाभ

आयकर दाता भी ले सकते अटल पेंशन योजना का लाभ

0
आयकर दाता भी ले सकते अटल पेंशन योजना का लाभ
Income tax payer also eligible for Atal Pension Yojana
Income tax payer also eligible for Atal Pension Yojana
Income tax payer also eligible for Atal Pension Yojana

अजमेर। अटल पेंशन योजना सरकार द्वारा समस्त भारतीय नागरिकों को बीमा कवर उपलब्ध करवाने के लिए आरम्भ की गई है। इसके अन्तर्गत प्रत्येक नागरिक को गारण्टी के साथ पेंशन दिए जाने का प्रावधान है। इसमें 18 से 40 वर्ष के व्यक्ति आवेदन कर सकते है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर कैलाश चंद शर्मा की अध्यक्षता में जिला अग्रणी बैंक की विशेष टाउन हॉल बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को आयोजित हुई। इसमें अटल पेंशन योजना कैम्पियन पर चर्चा की गई।

शर्मा ने बताया कि आवेदन के लिए व्यक्ति को अपना बचत खाता संधारित करने वाली बैंक शाखा में सम्पर्क करना होगा। आवेदन करने के पश्चात एक निर्धारित राशि बैंक खाते से स्वतः हस्तांतरित हो जाएगी। वर्तमान में आयकरदाता भारतीय नागरिक भी इस योजना का लाभ ले सकते है।

इसमें एक हजार से लेकर 5 हजार तक मासिक पेंशन 60 वर्ष की उम्र के पश्चात दिए जाने का प्रावधान है। आवेदक की मृत्यु पर वही पेंशन राशि जीवनसाथी को देने का प्रावधान है। साथ ही जीवनसाथी की भी मृत्यु होने पर कॉर्पस फण्ड नामित को दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 18 साल की आयु के युवा द्वारा 60 साल की आयु में एक हजार रूपए पेंशन प्राप्त करने के लिए 42 रूपए प्रतिमाह का अंशदान देना होगा। अंशदान की राशि उम्र एवं पेंशन विकल्प के आधार पर तय होगी। यही पेंशन 5000 हजार रूपए प्राप्त करने के लिए 210 रूपए का अंशदान खाते से काटा जाएगा।

इस योजना का असंगठित-संगठित कार्मिक, सरकारी, अद्र्धसरकारी एवं निजी क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारी, पीएफ का लाभ प्राप्त करने वाले, आयकरदाता, फैक्ट्री मालिक और फैक्ट्री मजदूर लाभ ले सकते है। इसकी किश्त मासिक, त्रेमासिक अथवा छःमाही जमा करवा सकते है।

आवेदक को 60 वर्ष की उम्र में निर्धारित पेंशन प्राप्त होने की गारण्टी सरकार द्वारा दी जाती है। इसमें बाजार में चल रही विभिन्न योजनाओं एवं बीमा से अधिक रिटर्न मिलता है। आवेदन के लिए बैंकों द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

सिडबी के अजीत कुमार ने स्र्टाट अप इण्डिया/उदयमित्र की जानकारी सभी बैंक समन्वयकों को दी तथा जिले में पोर्टल पर प्रदर्शित आवेदनों के निस्तारण करने के लिए बैंकों को आग्रह किया।

इस अवसर पर बैंक ऑफ बड़ौदा के आरबीडीएम अरूण शर्मा, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक बीबी खरबंदा, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक आरसी टेलर, ऑरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के प्रेम कुमार मौर्य सहित समस्त बैंकों के जिला समन्वयक एनआरएलएम, एनयूएलएम, जीएमएवीएस, आरएसकेएस तथा दिशा के प्रतिनिधि उपस्थित थे।