Home Health Beauty And Health Tips किसी भी उम्र में इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी हाईट

किसी भी उम्र में इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी हाईट

0
किसी भी उम्र में इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी हाईट
Add green vegetables to your baskets

Add green vegetables to your baskets

अगर आप किशोरवस्‍था पार कर चुके हैं लेकिन अपनी लंबाई से खुश नहीं है, और लंबाई को कुछ इंच बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में यहां दी कुछ सब्जियों को शामिल कर कुछ इंच लंबाई बढ़ा सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान हो आयरन की कमी तो ऐसे दूर करें

सब्जियों की मदद से बढ़ाये कुछ इंच लंबाई

आजकल लंबा दिखना हम में से ज्‍यादातर लोगों के लिए एक सपने की तरह है। लंबा, सांवला और आकर्षक पुरुष सभी को पसंद आता हैं और इसी तरह लंबी और दुबली महिला को सुंदर माना जाता है। हालांकि आपकी लंबाई एक निश्चित सीमा तक आनुवंशिकी पर निर्भर करती है और आमतौर पर एक व्‍यक्ति की लंबाई एक बार उसकी किशोरवस्‍था तक पहुंचने तक बंद हो जाती है।

दूध पीने के फायदे अनेक पर जानिए क्या होते हैं नुकसान

अगर आप अपनी किशोरवस्‍था पार कर चुके हैं और अपनी लंबाई से खुश नहीं है, लेकिन अपनी लंबाई को कुछ इंच बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में कुछ सब्जियों की कुछ मात्रा को शामिल करें। जीं हां कुछ सब्जियों की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। सब्जियां अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य प्रदान करने के साथ-साथ शरीर के समुचित कार्य में मदद करती है। इसके अलावा सब्जियां शरीर में हार्मोन के उचित स्राव के नियमन को बनाए रखने में मदद करती हैं। इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बतायेंगे, जिसके इस्‍तेमाल से आप वास्‍तव में कुछ इंच लंबाई बढ़ा सकते हैं।

VIDEO: Sania mirza की हॉट बॉडी को टच किया एक प्लेयर ने

ग्रोथ हार्मोन से समृद्ध शलजम

शलजम ग्रोथ हार्मोन से समृद्ध होता हैं और नियमित आधार पर शलजम के सेवन से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा शलजम विटामिन, मिनरल, फाइबर, प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और फैट से भरपूर होता हैं। आप इसे पका कर या अन्‍य सब्जियों में मिलाकर खा सकते है या फिर इसे अन्‍य सब्जियों की ग्रेवी में भी मिला सकते हैं।

दिल की बीमारी से भारत में सबसे ज़्यादा मौतें, 272 को…

पोषक तत्वों से भरपूर बींस

बींस फाइबर, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं और इसे पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी माना जाता है। अध्ययन से पता चला है कि प्रोटीन से समृद्ध होने के कारण बींस के नियमित सेवन से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। उबली बींस को सलाद में या अन्‍य व्‍यंजनों में मिलाकर खाने से लंबाई बढ़ाने में मददगार ग्रोथ हार्मोन को प्रोत्‍साहित कर सकते है।

बासी रोटी खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

लंबाई बढ़ाने में मददगार ब्रोकली

ब्रोकली लंबाई बढ़ाने में मददगार, एक और महत्‍वपूर्ण सब्‍जी है। ब्रोकली शरीर में ग्रोथ हार्मोन को उत्‍तेजित कर लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर के कार्य को सही तरीके से करने में भी मदद करती है। ब्रोकली फाइबर, हेल्‍दी विटामिन और विटामिन सी और आयरन से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें एंटी-कैंसर गुण के साथ फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है।

VIDEO: जाने किसी भी मोबाइल को HACK करने का तरीका…

मिनरल और विटामिन से समृद्ध मटर

मटर महत्‍वपूर्ण सब्जियों में से एक है, जिसमें मौजूद अधिक मात्रा में पोषक तत्‍व लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद मिनरल और विटामिन, फाइबर और ल्‍यूटीन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। नियमित आहार में मटर को शामिल करने से ग्रोथ हार्मोंन को उत्‍तेजित कर लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन ध्‍यान रहें कि अपने नियमित आहार में सूखे मटर की जगह ताजे मटर को ही शामिल करें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE