Home Sports Cricket मनीष पांडे और रोहित शर्मा ने दिलाई भारत को जीत

मनीष पांडे और रोहित शर्मा ने दिलाई भारत को जीत

0
मनीष पांडे और रोहित शर्मा ने दिलाई भारत को जीत
ind vs aus 5th odi : india beat australia by 6 wickets
ind vs aus 5th odi : india beat australia by 6 wickets
ind vs aus 5th odi : india beat australia by 6 wickets

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए बेहतरीन पारी खेलने वाने मनीष पांडे (नाबाद 104) और रोहित शर्मा की साहस भरी पारी (99) के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सिडनी क्रिकेट मैदान पर खेले गए पांचवें और अंतिम मुकाबले में शनिवार को छह विकेट से हराकर एकदिवसीय श्रृंखला में पहली जीत दर्ज की।

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (122) और हरफनमौला खिलाड़ी मिशेल मार्श (नाबाद 102) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 330 रन का बड़ा स्कार खड़ा किया।

जवाब में भारत ने मनीष पांडे, रोहित शर्मा और शिखर धवन (78) की पारियों के सहारे दो गेंद शेष रहते हुए 49.4 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 331 का स्कोर कर इस मजबूत लक्ष्य को भेद दिया।

मनीष पांडे को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच और रोहित शर्मा को श्रृंखला में जबरदस्त प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। भारत ने पांचवां मुकाबला जीतकर आईसीसी एकदिवसीय श्रृंखला में अपना दूसरा स्थान भी कायम रखा। भारत को अपने स्थान को बनाए रखने के लिए इस श्रृंखला में कम से कम एक मुकाबला जीतना जरूरी था।

ऑस्ट्रेलिया ने भले ही यह मुकाबला गंवा दिया लेकिन कंगारू टीम ने भारत से एकदिवसीय श्रृंखला 4-1 से अपने नाम की। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला 26 जनवरी से शुरू होगी।

लक्ष्य के जवाब में भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (34) ने छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर वह आउट हो गए। इसके बाद पांडे ने चौका मारकर अपना शतक पूरा किया और चौथी गेंद पर दो रन लेकर भारत को यादगार जीत दिला दी।

इससे पहले, भारत के सलामी बल्लेबाजों ने एक बार टीम को शानदार शुरुआत दिलाई और फॉर्म में वापसी कर चुके शिखर धवन ने तेजतर्रार (78) पारी खेली। शिखर ने 78 रन की पारी में 56 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का जमाया। शिखर के विकेट गिरने के बाद विराट कोहली का बल्ला इस बार नहीं चला और वह आठ रन बनाकर आउट हुए।

चोट के कारण मुकाबले से बाहर रहे भरोसमंद बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की जगह टीम शामिल किए मनीष पांड ने रोहित शर्मा के साथ टीम को संभाला और जीत की नींव रखी।

हालांकि रोहित 99 के स्कोर पर बदकिस्मती से अपना विकेट गंवा बैठे। रोहित को तेज गेंदबाज हेस्टिंग्स ने विकेटकीपर वेड के हाथों कैच आउट कराया। रोहित ने इस बार धीमी पारी खेली और 108 गेंदों में 99 रन का स्कोर कर नौ चौके और एक छक्का लगाया। रोहित और पांडे ने 97 रन की साझेदारी निभाई।

इसके बाद कप्तान धोनी ने पारी को संभालते हुए मैच के नतीजे को आखिरी ओवर तक ले जाने में अहम योगदान दिया लेकिन मनीष ने अपनी प्रतिभा का अच्छा खेल दिखाते हुए भारत को जीत दिलाई।

पांडे ने अपने करियर का पहला एकदिवसीय शतक जड़ा और उनका शतक इसलिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया है।

उन्होंने 81 गेंदों में तेजतर्रार नाबाद 104 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके व एक छक्का जड़ा। मनीष के अलावा गुरकीरत सिंह मान 00 नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तेज गेंदबाज जॉन हेस्टिंग्स को तीन व मिशेल मार्श को एक विकेट मिला।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच 06 रन पर आउट हो गए। इसके बाद श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले कप्तान स्टीव स्मिथ (28), जॉज बैली (06) और शॉन मार्श (07) बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं हो पाए।

एक समय मेजबान टीम शुरुआती झटकों से घिरी हुई थी और 300 के स्कोर के अंदर सिमटती नजर आ रही थी। लेकिन इसके बाद सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों की कलाई खोल दी और उनकी जमकर धुनाई कर अपना शतक पूरा किया।

वॉर्नर का साथ हरफनमौला खिलाडी मिशेल मार्श ने अपने करियर का पहला एकदिवसीय शतक जड़कर दिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने कंगारू टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया बल्कि मार्श आखिरी ओवर तक नाबाद रहे।

वॉर्नर ने 113 गेंदों में 122 रन की पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाए। जबकि मार्श ने 84 गेंदों में 102 रन की तेजतर्रार पारी खेलकर नौ चौके और दो छक्के जड़े। मैथ्यू वेड 36, फॉक्नर ने 01 रन बनाया और हेस्टिंग्स 02 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत के गेंदबाजों ने एक बार फिर निराश किया और पूरी श्रृंखला में कंगारू बल्लेबाजों से जमकर पिटे। हालांकि युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपना प्रभाव छोड़ा और निर्धारित 10 ओवर में 40 रन खर्चकर दो विकेट झटके। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को दो, उमेश यादव और रिषि धवन को एक-एक विकेट हासिल हुआ।