Home Delhi भारत और ब्रूनेई ने तीन समझौतों पर किए हस्ताक्षर

भारत और ब्रूनेई ने तीन समझौतों पर किए हस्ताक्षर

0
भारत और ब्रूनेई ने तीन समझौतों पर किए हस्ताक्षर
India and Brunei to boost defence ties, sign 3 agreements
India and Brunei to boost defence ties, sign 3 agreements
India and Brunei to boost defence ties, sign 3 agreements

नई दिल्ली/बंदार सेरी बेगावांन। भारत और ब्रूनेई ने मंगलवार को रक्षा, स्वास्थ्य और युवा और खेल के मामलों में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

यह समझौते ब्रूनेई की राजधानी बंदार सेरी बेगावांन में उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी और ब्रूनेई के राजकुमार हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह की वार्ता के बाद किए गए। अंसारी सोमवार को पांच दिवसीय दो देशों की यात्रा पर रवाना हुए। वह ब्रूनेई में बुधवार तक रहेंगे और वहां से दो दिवसीय यात्रा पर थाईलैंड जाएंगे।

ब्रूनेई के साथ रक्षा समझौते में दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। भारत और ब्रूनेई रक्षा मामलों में पहले से ही सहयोग कर रहे जिसमें नौसेना के जहाज़ों के दौरे और प्रशिक्षण के लिए स्टाफ कॉलेजों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों का आदान-प्रदान भी शामिल है। मंगलवार का समझौता इस सहयोग को और सुदृढ़ बनाएगा।

स्वास्थ्य पर समझौते के अंतर्गत दोनों देशों में प्रशिक्षण और शोध को विशेष तौर पर बढ़ावा दिया जाएगा जबकि युवा और खेल के मामलों में समझौते ज्ञापन में दोनों देश खेल और खिलाडियों के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित किया जाएगा। अंसारी ब्रूनेई के सुल्तान से भी मिलेंगे। दोनों देश ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। उनकी यह यात्रा 1984 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद पहली उच्चस्तरीय यात्रा है।

अपनी ब्रूनेई यात्रा के दौरान उप राष्ट्रपति द्विपक्षीय मामलों के अतिरिक्त नागरिक उड्डयन, व्यापार और निवेश, हाइड्रोकार्बन और प्राकृतिक गैस, सूचना और संचार और अंतरिक्ष सहयोग, आसियान, ईएएस और अन्य बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग के विषय में ब्रूनेई के नेताओं के साथ वार्ता करेंगे।

वह भारतीय मूल के लोगों से भी मिलेंगे और ब्रूनेई विश्वविद्यालय में छात्रों को सम्बोधित करेंगेI। लगभग 10,000 भारतीय मूल के निवासी ब्रूनेई में रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here