Home Business डीजल संचालित ट्रेन पर बैटरी स्टोरेज के साथ सोलर रूफटॉफ

डीजल संचालित ट्रेन पर बैटरी स्टोरेज के साथ सोलर रूफटॉफ

0
डीजल संचालित ट्रेन पर बैटरी स्टोरेज के साथ सोलर रूफटॉफ
India gets its first solar powered train
India gets its first solar powered train
India gets its first solar powered train

नोएडा। ऊर्जा एवं इंजीनियरिंग सॉल्यूशन कंपनी जैक्सन समूह डीजल-संचालित ट्रेन पर बैटरी स्टोरेज के साथ सोलर रूफटॉप सिस्टम की सफलतापूर्वक शुरुआत करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि जैक्सन इंजीनियर्स लिमिटेड द्वारा सोलर-संचालित होटल लोड सिस्टम से संपन्न भारतीय रेलवे के 1600 एचपी डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डीईएमयू) कोच को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।

यह ट्रेन दिल्ली के सराय रोहिल्ला से हरियाणा में फारूख नगर के गढ़ी हरसरू जंक्शन तक यात्रा सेवा मुहैया कराएगी।

बयान में कहा गया कि इस परियोजना से कार्बन उत्सर्जन में हर साल प्रति कोच नौ टन तक की कमी लाने और छह ट्रेलर कोच वाली सोलर-संचालित डीईएमयू के लिए लगभग 21,000 लीटर डीजल की बचत करने में मदद मिलेगी। इससे रेलवे को हर साल 12 लाख रुपए की लागत बचत में मदद मिलेगी।

जैक्सन इंजीनियर्स लिमिटेड के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संदीप गुप्ता ने बताया कि 90-110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली रेलगाड़ियों की छत पर सोलर पैनल लगाना हमारी टीम की श्रेष्ठ इंजीनियरिंग का प्रमाण है।

भारतीय रेलवे के लिए इस सोलर रूफटॉफ परियोजना के कई फायदे हैं। भारतीय रेलवे द्वारा अपने सभी रेल डिब्बों के लिए सौर ऊर्जा को अपनाने से सोलर ईपीसी कंपनियों के लिए बड़े अवसर पैदा होंगे। इससे कार्बन उत्सर्जन में बड़ी कमी लाकर पर्यावरण और पृथ्वी की सुरक्षा में भी मदद मिलेगी।