Home Sports Football भारत ने पेश की 2019 फुटबाल अंडर-20 विश्वकप की मेजबानी की दावेदारी

भारत ने पेश की 2019 फुटबाल अंडर-20 विश्वकप की मेजबानी की दावेदारी

0
भारत ने पेश की 2019 फुटबाल अंडर-20 विश्वकप की मेजबानी की दावेदारी
India submits bid to host FIFA Under-20 World Cup
India submits bid to host FIFA Under-20 World Cup
India submits bid to host FIFA Under-20 World Cup

नई दिल्ली। भारत ने 2019 में होने वाले फुटबाल अंडर-20 विश्व कप के लिए आधिकारिक तौर पर अपनी दावेदारी पेश की है। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी।

पटेल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस टूर्नामेंट (अंडर-17 फुटबाल विश्व कप) की मेजबानी के अलावा अब भारत ने आधिकारिक तौर पर 2019 में होने वाले अंडर-20 विश्व कप की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश कर दी है।

पटेल ने कहा कि इस मामले में अभी फीफा की मंजूरी मिलना बाकी है। उन्होंने कहा कि एआईएफएफ को अभी फुटबाल की विश्व नियामक संस्था फीफा से मंजूरी मिलने का इंतजार है।

एआईएफएफ अध्यक्ष ने कहा कि हमें अभी तक किसी तरह का आश्वासन नहीं मिला है क्योंकि इस पर अभी तक फीफा के स्तर पर फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन हमें उम्मीद है कि इस विश्व कप की मेजबानी के बाद हम फीफा को मनाने में कामयाब रहेंगे।

2012 से एआईएफएफ के अध्यक्ष पटेल ने इसके साथ ही एक और घोषणा की। उन्होंने बताया कि एआईएफएफ सीनियर और जूनियर टीमों के लिए जल्द ही नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करेगा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम जल्द ही नेशनल ट्रेनिंग सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करेंगे और यह भारत की पुरुष तथा महिला सीनियर तथा जूनियर टीमों का घर होगा।

उन्होंने कहा कि हम यहां विश्व स्तर की सुविधाएं देंगे, हमारे पास स्थायी स्टाफ शुरुआत से होगा और शारीरिक प्रशिक्षण की सभी मशीनें, स्वीमिंग पूल और हर चीज के लिए क्लासरूम उपलब्ध होंगे। एआईएफएफ ने हालांकि अभी तक इसके लिए जगह निर्धारित नहीं की है।