Home Sports Cricket कंगारूओं को 3-0 से हराकर टी20 में नम्बर एक बनी टीम इंडिया

कंगारूओं को 3-0 से हराकर टी20 में नम्बर एक बनी टीम इंडिया

0
कंगारूओं को 3-0 से हराकर टी20 में नम्बर एक बनी टीम इंडिया
India vs Australia 3rd T20 : India clinch thriller to become world No 1
India vs Australia 3rd T20 :  India clinch thriller to become world No 1
India vs Australia 3rd T20 : India clinch thriller to become world No 1

सिडनी। सिडनी में हुए तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज  3-0 से अपने नाम कर ली। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में टॉप पर आ गई।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए शेन वॉटसन के शतक की मदद से भारत को 198 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में खेलने उतरे भारत के शीर्ष क्रम ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए टीम इंडिया को सात विकेट से जीत दिला दी। भारत के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतक जमाए जबकि रैना और शिखर ने भी तेजतर्रार पारियां खेलकर जीत में अपना योगदान दिया।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए दूसरे टी20 में जीत का श्रेय उन्हें दिया जिसके कारण भारत तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल करने में सफल रहा।

धोनी ने कहा कि स्पिनरों ने बेहतरीन भूमिका निभाइ और हार्दिक (पांड्या) ने भी वह विकेट (क्रिस लिन) हासिल करके अच्छा काम किया। जसप्रीत बमराह ने डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की। उसने यार्कर किए।

रविंद्र जडेजा ने 15वें ओवर में शेन वाटसन का कैच लेकर मैच का पासा पलटा। धोनी ने कहा कि जडेजा का वह कैच शानदार था। वह मैच का अहम मोड़ था। इसमें कोई हैरानी नहीं यदि कमेंटेटर कहते हैं कि कैच से मैच जीते जाते हैं।

मैन आफ द मैच विराट कोहली ने कहा कि उन्हें विकेट की तेजी और उछाल पसंद है। उन्होंने कहा कि मुझे ऑस्ट्रेलिया आना पसंद है। यहां अच्छी तेजी और अच्छी उछाल थी। मुझे चुनौती पसंद है और यहां काफी संख्या भी भारतीय दर्शक भी मौजूद थे।

यहां स्वदेश से ज्यादा अंतर नहीं था और मुझे खुशी है कि मैंने महत्वपूर्ण क्षणों में योगदान दिया और सीरीज जीती। कोहली ने रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की भी तारीफ की।

उन्होंने कहा कि शिखर वनडे सीरीज में जमने में थोड़ा समय लगा रहा था लेकिन वह दिखा रहा है कि वह कितना खतरनाक है और रोहित एक बार जब चलने लगता है तो उसे खेलते हुए देखने में मजा आता है। उन्होंने ठोस नींव रखी और मैंने उसे आगे बढ़ाया।

ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर शेन वाटसन ने भी भारतीय स्पिनरों की तारीफ की। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पुरस्कार वितरण समारोह में नहीं आ पाए थे।

फिंच की जगह आए वाटसन ने कहा कि लक्ष्य बड़ा था। हमने अच्छी शुरूआत की लेकिन बीच में लय गंवा बैठे। उनके स्पिनर बेहद कुशल हैं। यहां तक कि जब टर्न नहीं मिल रहा हो तब भी वे प्रभावी होते हैं। उन्होंने काफी टी20 क्रिकेट खेली है।

उन्होंने कहाकि आरोन फिंच की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था और रन आउट होने से उसकी परेशानी बढ़ गई। उसकी चोट का आकलन किया जा रहा है। अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज गंवा दी है लेकिन वाटसन ने कहा कि उनकी टीम तीसरे मैच में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि रविवार का मैच महत्वपूर्ण है। हम अपने कुछ खिलाडि़यों को परख रहे हैं जिससे स्थिति चुनौतीपूर्ण बन गई है लेकिन यह खिलाडि़यों के लिए भी मौका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here