Home Sports Cricket कीटन जेनिंग्स ने पदार्पण मैच में शतक लगाकर कई उपलब्धियां हासिल कीं

कीटन जेनिंग्स ने पदार्पण मैच में शतक लगाकर कई उपलब्धियां हासिल कीं

0
कीटन जेनिंग्स ने पदार्पण मैच में शतक लगाकर कई उपलब्धियां हासिल कीं
india vs england : Keaton Jennings debut century gives england edge
india vs england : Keaton Jennings debut century gives england edge
india vs england : Keaton Jennings debut century gives england edge

मुम्बई। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स ने भारत के खिलाफ अपने पदार्पण मैच में शतक लगाकर कई उपलब्धियां हासिल कर ली हैं।

जेनिंग्स 112 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। अश्विन ने 230 के कुल स्कोर पर उन्हें पुजारा के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा।

इससे पहले भारत के खिलाफ केन विलियमसन, एल्वीरो पीटरसन, एलेस्टर कुक, माइकल क्लार्क, गॉर्डन ग्रीनिच, ब्रूस टेलर, ब्रायन वैलेंटाइन भी अपने पदार्पण मैचों में शतक लगा चुके हैं। जेनिंग्स ने इस खास लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पदार्पण मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड 2006 में ओवेस शाह के नाम था। उन्होंने अपने पदार्पण मैच में 88 रन बनाए थे।

जेनिंग्स को मैच के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर जीवनदान भी मिला, जब उमेश यादव की गेंद पर करुण नायर ने जीरो के स्कोर पर उनका कैच छोड़ा। अफ्रीकी मूल के जेनिंग्स 2006 के बाद भारत के खिलाफ पदार्पण मैच में सबसे अच्छी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों में भी शुमार हो गए हैं।

उन्हें मिलाकर इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस सूची में एलेस्टर कुक, ओवेस शाह, जो रूट, हसीब हमीद और जेनिंग्स शामिल हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज जेनिंग्स ने 2016 में काउंटी क्रिकेट में 1548 रन अपने नाम किए हैं।

यह इस साल किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। उन्होंने इसके अलावा सबसे ज्यादा 7 शतक भी बनाए हैं। हमीद के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किए गए जेनिंग्स ने इस साल रूट से साथ मिलकर इंग्लैंड के लिए छठी ओपनिंग जोड़ी बनाने का काम किया।

इससे पहले 1995 में इंग्लैंड को पांच से ज्यादा ओपनिंग जोड़ीदार मिले थे। पिछले साल भी इंग्लैंड को पांच ओपनिंग जोड़ीदार मिले थे। हमीद (85) अपने पदार्पण मैच में शतक बनाने से चूक गए थे, पर जेनिंग्स ने यह मौका नहीं चूका।