Home Sports Cricket कोहली का शतक बेकार, न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 6 विकेट से हराया

कोहली का शतक बेकार, न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 6 विकेट से हराया

0
कोहली का शतक बेकार, न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को 6 विकेट से हराया
india vs New zealand 1st ODI in Mumbai’s Wankhede Stadium
india vs New zealand 1st ODI in Mumbai’s Wankhede Stadium
india vs New zealand 1st ODI in Mumbai’s Wankhede Stadium

मुम्बई। टॉम लैथम ( नाबाद 103 रन) और रोज टेलर (95 रन) के बीच चौथे विकेट के लिए हुए 200 रनों की साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के पहले मैच में भारत को 6 विकेट से हराकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 280 रन बनाए। 281 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 49 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 284 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को गुप्टिल और मुनरो ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। मेहमान टीम को पहला झटका 9.3 ओवर में लगा, जब जसप्रीत बुमराह की बॉल पर कोलिन मुनरो (28) को दिनेश कार्तिक ने कैच कर लिया।

मैच में मुनरो को एक जीवनदान भी मिला था, जब केदार जाधव ने 5.2 ओवर में बुमराह की बॉल पर उनका एक आसान कैच छोड़ दिया था। उस वक्त वे 13 रन पर खेल रहे थे। दूसरा विकेट कप्तान केन विलियम्सन (6) का रहा, जो 12.3 ओवर में कुलदीप यादव की बॉल पर केदार जाधव को कैच दे बैठे। इस वक्त टीम का स्कोर 62 रन था।

हार्दिक पंड्या ने 17.2 ओवर में मार्टिन गुप्टिल (32) को आउट करके न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिराया। ये कैच दिनेश कार्तिक ने लिया। लक्ष्य से 2 रन दूर न्यूजीलैंड को चौथा झटका भुवनेश्वर ने दिया। भुवनेश्वर की गेंद पर चहल ने टेलर का कैच पकड़ा टेलर ने 95 रन बनाये।
भारतकी तरफ से पांड्या, बुमराह, भुवनेश्वर और कुलदीप ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की शुरूआत खराब रही और 16 के कुल स्कोर पर शिखर धवन 9 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेट कीपर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए।

धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा भी 20 रनों की संक्षिप्त पारी खेलने के बाद ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर 29 के कुल स्कोर पर बोल्ड हो गए। रोहित ने हालांकि टिम साउथी के ओवर में दो लगातार सिक्स मारे लेकिन जल्दबाजी में शॉट खेलने के चक्कर में वह भी अपना विकेट गंवा बैठे।

शुरुआत में दो विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव ने भारतीय पारी को थोड़ी देर संभाला। टीम इंडिया का स्कोर दोनों ने 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसके बाद केदार जाधव 12 रन के निजी स्कोर पर 71 के कुल स्कोर पर मिचेल सैंटरनर को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे।

इसके बाद कोहली और दिनेश कार्तिक ने मिलकर पारी को 100 के पार पहुंचाया। इन दोनों के बीच 73 रनों की साझेदारी हुई। 144 के कुल स्कोर पर कार्तिक 37 रन बनाकर साउदी की गेंद पर मुनरो को कैच देकर पवेलियन लौट गए। 201 रनों के कुल स्कोर पर पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी बोल्ट की गेंद पर 25 रन बनाकर कैच आउट हो गए। धोनी का कैच गुप्टिल ने पकड़ा।

इसके बाद बोल्ट ने हार्दिक पांड्या को भी आउट किया। पांड्या 238 के कुल स्कोर पर 16 रन बनाकर आउट हुए और उनका कैच विलियमसन ने लपका। पचासवें ओवर की दूसरी गेंद पर कोहली छक्का लगाने के प्रयास में 270 के कुल स्कोर पर साउदी की गेंद पर बोल्ट को कैच देकर पवेलियन लौटे। कोहली ने 121 रन की शानदार पारी खेली।

इसके बाद भुवनेश्वर ने एक चौका और एक छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर वह भी छक्का लगाने के प्रयास में साउदी की गेंद पर हेनरी निकोलस को कैच देकर आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने ने 4, टीम साउदी ने 3 और मिचेल सैंटनर ने 1 विकेट लिया।