Home Breaking रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

0
रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया, सीरीज 1-1 से बराबर
india vs New Zealand 2nd ODI in delhi
india vs New Zealand 2nd ODI in delhi
india vs New Zealand 2nd ODI in delhi

नई दिल्ली। बेहद ही रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 6 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली।

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 242 रन बनाए। जवाब में पूरी भारतीय टीम 49.3 ओवरो में 236 रन बनाकर आउट हो गई।

242 रन के लक्ष्य का पीछे करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका लगा रोहित शर्मा के रूप में। रोहित शर्मा 15 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर ल्यूक रॉन्की को कैच दे बैठे।

इसके बाद सेंटनर की बाहर जीती हुई गेंद को छेड़ना विराट कोहली को भारी पड़ गया और रॉन्की ने उनका कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए।

कोहली के बाद रहाणे भी 28 रन बनाकर आउट हो गए। टिम साउदी की गेंद पर रहाणे कोरी एंडरसन को कैच दे बैठे।

रहाणे के आउट होने के बाद मनीष पांडे का ध्यान भी भटका और भारत को चौथा झटका लगा। मनीष पांडे 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। 139 रन के स्कोर पर केदार जाधव भी हेनरी की गेंद पर रॉन्की को कैच देकर चलते बने।

उन्होंने 41 रन बनाए। टीम इंडिया को छठा झटका कप्तान धौनी के रूप में लगा। धौनी को टिम साउदी ने कॉट एंड बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी। धौनी ने 65 गेंदों का सामना कर 39 रन बनाए।

इसके बाद 17 रन पर खेल रहे अक्षर पटेल ने भी गप्टिल की गेंद पर सेंटनर को कैच दे बैठे और भारत को लगा सातवां झटका। गप्टिल के उसी ओवर में अमित मिश्रा भी कैच आउट होकर चलते बने और भारत को लगा आठवां झटका।

नौवें विकेट के रुप में हार्दिक पांड्या आउट हुए। हार्दिक 36 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर स्टैनर को कैच देकर चलते बने। उस समय भारत को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे।

इसके बाद बुमराह भी बिना खाता खोले चलते बने और भारतीय टीम 236 पर आल आउट हो गई। उमेश यादव 18 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही। बल्लेबाजी के लिए उतरी कीवी टीम को पहला झटका उमेश यादव ने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर दे दिया।

यादव ने मार्टिन गप्टिल को खाता भी नहीं खोलने दिया और अंदर आती एक गेंद पर गिल्लियां बिखेर दीं। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे कप्तान केन विलियमसन ने पारी को संभाला और लेथम के साथ मिलकर स्कोर को 10 ओवर में 50 रनों के पार पहुंचाया।

इसके बाद कीवी कप्तान विलियमसन ने 56 गेंदों में 8 चौकों और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। दूसरी तरफ उनका साथ फॉर्म में चल रहे टॉम लैथम दे रहे थे। विलियमसन और लेथम के बीच 101 गेंद में 100 रनों की साझदारी हुई।

20वें ओवर में अक्षर पटेल की गेंद पर धोनी ने विलियमसन का कैच छोड़ दिया। उस वक्त विलियमसन 59 रन पर थे। कीवी टीम ने 20 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 115 रन बना लिए थे।

इसके बाद दूसरे विकेट की तलाश कर रहे कप्तान धोनी ने धर्मशाला में दो गेंद पर दो विकेट लेने वाले केदार जाधव के हाथों में थमा दी। रैना की जगह खेल रहे जाधव ने कप्तान को निराश नहीं किया और लेथम को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। लेथम 46 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गए।

रॉस टेलर की खराब फॉर्म का सिलसिला दिल्ली में भी नहीं थमा और वह 21 रन बनाकर अमित मिश्रा की गेंद पर रोहित शर्मा को बाउंड्री पर कैच दे बैठे। टेलर ने कुछ देर अपने कप्तान का साथ लेकिन वह पारी को लंबी नहीं कर सके। कीवी टीम को 158 रन पर दूसरा झटका लगा।

कप्तान केन विलियमसन एक छोर थामे हुए शतक बना दिया। यह उनके करियर का आठवां और भारत के खिलाफ पहला शतक है। विलियमसन का कोरी एंडरसन भी ज्यादा देर तक अपने कप्तान का साथ नहीं दे सके।

21 रन पर वह अमित मिश्रा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। यह मिश्रा का मैच में दूसरा विकेट था। एंडरसन के बाद ल्यूक रॉन्की बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन वह भी अपने कप्तान के 118 रन पर आउट होते ही पवेलियन लौट गए।

मिश्रा की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में विलियमसन बाउंड्री पर रहाणे को कैच दे बैठे। उन्होंने 128 गेंद में 118 रन बनाए। इसके बाद रॉन्की 6 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे।

सेंटनर और न्यूजीलैंड ने 120 के स्कोर पर अपना दूसरा विकेट खोया था लेकिन अगले 129 रन बनाने में कीवी टीम ने 7 विकेट खो दिए। भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज अमित मिश्रा और जसप्रीत बुमराह रहे।

मिश्रा ने 9 ओवर में 53 रन देकर 3 विकेट हासिल किए वहीं बुमराह ने 10 ओवर में 35 रन देकर तीन विकेट लिए। उमेश यादव, अक्षर पटेल और केदार जाधव ने एक-एक विकेट हासिल किए।