Home Sports Cricket इतिहास रचने से आठ कदम दूर टीम इंडिया

इतिहास रचने से आठ कदम दूर टीम इंडिया

0
इतिहास रचने से आठ कदम दूर टीम इंडिया
india vs south africa test match : india have stretched things a little too far
india vs south africa test match : india have stretched things a little too far
india vs south africa test match : india have stretched things a little too far

नागपुर। स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच जीतने से आठ कदम दूर खड़ी है। भारतीय टीम यह मुकाबला जीत लेती है तो वह चार टेस्ट की श्रृंखला भी अपने नाम कर लेगी।

इसके साथ ही विदेशी सरजर्मी पर नौ साल से टेस्ट श्रृंखला नहीं गंवाने का चला आ रहा दक्षिण अफ्रीका के रिकॉर्ड को भी तोड़ देगी। दक्षिण अफ्रीका को दिए 310 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर अफ्रीकी टीम के दूसरी पारी में 14 ओवर में 32 रन पर दो विकेट झटक लिए है जबकि मेहमान टीम को मैच को जीतने के लिए अभी 278 रन बनाने है।

मेहमान टीम के लिए यह लक्ष्य हासिल करना बहुत मुश्किल दिख रहा है क्योंकि एक तरफ विकेट जबरदस्त स्पिन ले रही है और दूसरी तरफ अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनरों के सामने घूटने टेक रखे हैं। हाशिम अमला (3) और डीन एल्गर (10) नाबाद पवेलियन लौटे। है। स्टीयान वान जिल (5) और नाइटवॉचमैन इमरान ताहिर (8) ने अपने-अपने विकेट गंवाए।

भारत की दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा को एक-एक विकेट हासिल हुआ। बल्लेबाजों के लिए कब्रगाह बनी विकेट पर दोनों ही टीम के लिए स्पिनरों की बल्ले-बल्ले हो रही हैं लेकिन भारतीय स्पिनर दक्षिण अफ्रीकी स्पिनरों पर भारी पड़े हैं।

आज मैच के दूसरे दिन ही कुल 20 विकेट गिरे जिसमें दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के आठ और दूसरी पारी के दो विकेट जबकि भारत के 10 विकेट गिरे। एक दिन में 20 विकेट गिरने से एक नया रिकॉर्ड भी बन गया है। इससे पहले एक ही दिन में भारत में 19 विकेट गिरने का रिकॉर्ड था।

इससे पहले दिन की शुरुआती पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत खराब रही और उसके बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनरों के सामने घूटने टेक दिए। पहले सत्र में ही शुरुआती 22 गेंदों में मेहमान टीम ने मात्र एक रन पर अपने तीन उपयोगी विकेट गंवा दिए।

लगातार विकेटों के पतझड़ के बीच अफ्रीकी बल्लेबाज जेपी डुमिनी ने टीम को थोड़ा सा संभाला लेकिन उन्हें किस्मत का भी साथ मिला। जब विराट कोहली ने उनका आसान सा कैच छोड़ दिया। डुमिनी ने 35 रन की पारी में 65 गेंदों में एक चौका और दो छक्के लगाए। डुमिनी को लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने पगबाधा करके आउट किया जिन्होंने तीन ओवर में नौ रन दिए।

डुमिनी के अलावा ऑफ स्पिनर हार्मर ने 13 बनाए बाकि कोई भी बल्लेबाज ढाई का आंकाड़ा भी नहीं छू पाया। एल्गर 07, हाशिम अमला 01, एबी डिविलियर्स 10, डीजे विलास 01, रबाडा नाबाद 06 और मोर्नी मॉर्केल 01 ने रन बनाए और पूरी टीम 33.1 ओवर में पहली पारी 79 रन पर ढेर हो गई।

मेहमान टीम को 100 रन के अंदर समेटने में रविचंद्रन अश्विन पांच विकेट, लेग स्पिनर रविंद्र जडेजा चार विकेट ने अहम योगदान निभाया। अश्विन ने पांच विकेट के साथ एक नया रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने टीम की गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए विश्व में सबसे ज्यादा विकेट झटकने का नया कीर्तिमान बनाया। इस तरह भारतीय टीम को पहली पारी में 136 रनों की बढ़त मिली।

दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और मोर्नी मॉर्केल ने मुरली विजय (05) को अमला के हाथों कैच आउट कराया। चेतेश्वर पुजारा ने शिखर धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी करके भारतीय टीम को संभाला। लेकिन डुमिनी ने पुजारा को 31 रन पर बोल्ड आउट किया।

पुजारा ने अपनी पारी में 45 गेंदों में पांच चौके लगाए और भारतीय पारी के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे। फॉर्म की तलाश में जुटे शिखर धवन ने इस पारी में अपनी लय पकड़ने की कोशिश की। शिखर अपने अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे और इस दौरान इमरान ताहिर ने विकेटकीपर विलास के हाथों धवन को आउट किया। धवन अर्धशतक नहीं बना पाए लेकिन अपनी टीम के दूसरी पारी के सर्वोच्च स्कोरर बने। धवन ने 78 गेंदों में 39 रन की पारी में छह चौके लगाए।

धवन के बाद भारतीय पारी ढेर होने की कगार पर पहुंचने लगी और एक समय टीम 150 के अंदर ही आउट होने वाली थी। लेकिन रोहित शर्मा ने 39 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन की पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

भारतीय टीम दूसरी पारी में 46.3 ओवर में 173 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से कोहली 16, रहाणे 09, शाह 07, जडेजा 05, अश्विन 07, मिश्रा 14, ईशांत शर्मा नाबाद 01 रन बना पाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे सफल गेंदबाज इमरान ताहिर रहे। उन्होंने 11.3 ओवर में दो मेडिन ओवर के साथ 38 रन खर्च कर पांच विकेट झटके। मोर्नी मॉर्केल तीन, हार्मर और डुमिनी ने एक-एक विकेट लिए।