Home Breaking नागपुर टेस्ट में पारी और 239 रन से जीती टीम इंडिया, सीरीज में 1-0 से बढ़त

नागपुर टेस्ट में पारी और 239 रन से जीती टीम इंडिया, सीरीज में 1-0 से बढ़त

0
नागपुर टेस्ट में पारी और 239 रन से जीती टीम इंडिया, सीरीज में 1-0 से बढ़त
india vs sri lanka 2nd test day 4 at nagpur
india vs sri lanka 2nd test day 4 at nagpur
india vs sri lanka 2nd test day 4 at nagpur

नागपुर। भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर सोमवार को दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से हराकर जीत दर्ज की। भारत ने इस जीत के साथ ही श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच अब दो दिसम्बर से दिल्ली को फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा।

कप्तान विराट कोहली (213) के दोहरे शतक और चेतेश्वर पुजारा (143), मुरली विजय (128) तथा रोहित शर्मा (नाबाद 102) की शतकीय पारियों के दम पर भारत ने रविवार को अपनी पहली पारी छह विकेट खोकर 610 रनों पर घोषित कर दी।

अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी श्रीलंका की टीम तीसरे दिन स्टम्पस तक एक विकेट खोकर 21 रन बना पाई। टीम की ओर से रविवार को पवेलियन लौटने वाले बल्लेबाज सदीरा समाराविक्रम रहे। उन्हें इशांत शर्मा ने खाता खोलने का मौैका दिए बगैर बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद, सोमवार को एक विकेट पर 21 रनों से आगे खेलने उतरी श्रीलंका की टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे पस्त नजर आई और पहले सत्र की समाप्ति तक उसने अपने आठ विकेट गंवा दिए।

श्रीलंका की टीम को इस कदर कमजोर करने में रवींद्र जडेजा, इशांत, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने अहम भूमिका निभाई।

जडेजा ने 34 के कुलयोग पर दिमुथ करुणारत्ने (18) को मुरली विजय के हाथों कैच आउट कर श्रीलंका को दिन का पहला झटका दिया। इसके बाद टीम के खाते में 14 रन ही जुड़ पाए थे कि लाहिरु थिरामन्ने (23) उमेश यादव की गेंद पर जडेजा के हाथों कैच आउट हो गए।

एंजेलो मैथ्यूज (10) ने कप्तान दिनेश चंडीमल (नाबाद 53) के साथ 20 रन जोड़े, लेकिन वह ज्यादा देर तक पिच पर टिक नहीं पाए और जडेजा की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे।

एक छोर पर श्रीलंका की पारी को संभाले चंडीमल को टीम के बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिला। मैथ्यूज के आउट होने के बाद कप्तान का साथ देने आए निरोशन डिकवेला (4) को इशांत ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाया।

इसके बाद अश्विन ने दासुन शनाका (17) को भी ज्यादा देर तक चंडीमल के साथ पिच पर टिकने नहीं दिया और लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कर टीम का छठा विकेट भी गिराया। शनाका जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 102 था।

अश्विन ने शनाका के आउट होने के बाद दिलरुवान परेरा और रंगना हैराथ को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और पवेलियन का रास्ता दिखाया।

सुरंगा लकमाल (नाबाद 19) और चंडीमल ने इसके बाद किसी तरह बिना कोई और विकेट गंवाए टीम का स्कोर भोजनकाल तक 145 के स्कोर तक पहुंचाया।

दूसरे सत्र में भारत को जीत के लिए केवल दो विकेट की दरकार थी। टीम की पारी को संभाले चंडीमल को उमेश ने 165 के कुलयोग पर अश्विन के हाथों कैच आउट करवाया और श्रीलंका को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

चंडीमल के आउट होने के बाद 10वें विकेट के लिए सुंरगा लकमल (31) का साथ देने आए लाहिरु गमागे को अश्विन ने खाता खोलने का मौका नहीं दिया और बोल्ड कर 166 के स्कोर पर श्रीलंका की पारी समेट दी।

गमागे का विकेट लेने के साथ ही दिग्गज गेंदबाज अश्विन ने एक और उपलब्धि अपने नाम की है। वह सबसे तेजी से करियर के 300 विकेट पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस क्रम में आस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज डेनिस लिली को पछाड़ा।

डेनिस ने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया था। अश्विन ने 54 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे करने के साथ इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस उपलब्धि के साथ ही वह सबसे तेजी से 300 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं।