Home Breaking कोलंबो टी-20 : अपराजित रहते हुए स्वदेश लौटना चाहेगी भारतीय क्रिकेट टीम

कोलंबो टी-20 : अपराजित रहते हुए स्वदेश लौटना चाहेगी भारतीय क्रिकेट टीम

0
कोलंबो टी-20 : अपराजित रहते हुए स्वदेश लौटना चाहेगी भारतीय क्रिकेट टीम
India vs Sri Lanka T20I Preview: Virat Kohli & Co Look to End the Tour unbeaten
India vs Sri Lanka T20I Preview: Virat Kohli & Co Look to End the Tour unbeaten
India vs Sri Lanka T20I Preview: Virat Kohli & Co Look to End the Tour unbeaten

कोलंबो। टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज में भी श्रीलंका को धूल चटाने वाली भारतीय टीम बुधवार को होने वाले एकमात्र टी-20 मैच में भी अपनी बादशाहत को कायम रखकर अपराजित रहते हुए स्वदेश वापसी करना चाहेगी।

भारतीय टीम इस दौरे पर अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है। दौरे का आखिरी मैच जीत वह अपराजित रहते हुए स्वदेश लौटना चाहेगी। दोनों टीमें आर. प्रेमदासा स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पहले टेस्ट सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की। उसके बाद वनडे सीरीज में 5-0 से श्रीलंका सूपड़ा साफ किया।

मेहमान टीम में कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या जैसे तेज खेलने वाले खिलाड़ी हैं जिनके दम पर भारत मेजबानों के सामने बड़ा स्कोर रखने में भी सक्षम हैं और बड़े लक्ष्य का हासिल करने का भी माद्दा रखती है।

इनके अलावा अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल भी टीम के लिए छोटे प्रारुप में अच्छा योगदान देने में सक्षम हैं।

गेंदबाजी में भी भारत इस समय काफी मजबूत दिखाई दे रहा है। वनडे सीरीज में मैन ऑफ द मैच चुने गए जसप्रीत बुमराह के कंधों पर भारतीय गेंदबाजी का दारोमदार होगा। उन्होंने वनडे में 15 विकेट लिए हैं। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर उनका साथ देंगे।

स्पिन में टीम युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल पर निर्भर करेगी। हालांकि अगर पिछले टी-20 मैच की बात की जाए तो भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर एकमात्र टी-20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था। भारत उस हार को पीछे छोड़ते हुए इस मैच में उतरेगा।

वहीं मेजबानों की कोशिश इस बार भी भारत के खिलाफ इस दौर पर पहली जीत हासिल करने की होगी। इस जीत के साथ इस सीरीज का अंत करने पर ध्यान देंगे।

टी-20 में श्रीलंका पहली बार अपने नए कप्तान उपुल थरंगा की कप्तानी में उतरेगी। जुलाई में एंजेलो मैथ्यूज से कप्तानी से हटने के बाद थरंगा को वनडे और टी-20 में टीम की कमान सौंपी गई है।

थंरगा के अलावा टीम की बल्लेबाजी में मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, सीकुगे प्रसन्ना और दिलशान मुनावीरा पर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

टीम में लेग स्पिनर जैफ्री वेनडरसे, तेज गेंदबाज इसुरु उदाना, विकुम संजया और सुरंगा लकमल को टीम में जगह मिली है। इन सभी पर भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम का सामना करने की जिम्मेदारी होगी।

टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांड़े, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, शार्दुल ठाकुर

श्रीलंका : उपुल थंरगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दिलशान मुनावीरा, दासुन शनका, मिलिंदा श्रीवर्दने, वानिडु हसरंगा, अकिला धनंजय, जैफ्री वेनडरसे, इसुरु उदाना, सीकुगे प्रसन्ना, थिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा, सुरंग लकमल, विकुम संजया।