Home Delhi भारत की पाक को चेतावनी, आतंक पर कोई समझौता नहीं

भारत की पाक को चेतावनी, आतंक पर कोई समझौता नहीं

0
भारत की पाक को चेतावनी, आतंक पर कोई समझौता नहीं
india will re think policy if pakistan continues to aid terrorism : centre
india will re think policy if pakistan continues to aid terrorism : centre
india will re think policy if pakistan continues to aid terrorism : centre

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में हिजबुल कमांडर एवं आतंकी बुरहान मुज़फ़्फ़र वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने से भड़के पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर आतंक को लेकर इस्लामाबद का यही रवैया रहा तो भारत के लिए दोस्ती का रिश्ता बनाए रखना मुश्किल होगा।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू का यह बयान पाकिस्तान की तरफ से जारी उस बयान की प्रतिक्रिया में आया है जिसमें उसने आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने की निंदा की है। पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए नायडू ने कहा कि पाकिस्तान को यह समझना चाहिए कि उसकी ऐसी हरकतें दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों को बनाए रखने में अड़चने पैदा करेंगी।

आतंकवाद को पोषित करना, वित्तीय सहायता प्रदान करना, युवाओं को प्रशिक्षित करना किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपने मंसूबों में कभी कामयाब नहीं हो पाएगा।

पाकिस्तान को खरी-खोटी सुनाते हुए केंद्रीय मंत्री नायडू ने कहा कि कुछ लोग हमारे पड़ोसी से प्रेरित हैं जो राज्य में अशांति फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। पाकिस्तान को दो टूक शब्दों में जवाब देते हुए उन्होंने कि अगर वह आतंकवाद को सहायता देने, उकसाने और प्रायोजित करना बंद नहीं करता है तो भारत को इस्लामाबाद के साथ अपनी नीतियों पर एक बार फिर सोचना होगा।

घाटी में बुरहान मुज़फ़्फ़र वानी के मारे जाने के बाद घाटी में बढ़ते विरोध प्रदर्शन पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए वेंकैया नायडू ने कहा है कि कैसे किसी भी भारतीय को एक आतंकी के साथ सहानुभूति हो सकती है? उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस प्रकार की भावनाओं और गतिविधियों को कतई बर्दाश्त नहीं करेगी।

वह हैरान है कि कुछ लोग हिजबुल कमांडर एवं आतंकी बुरहान मुज़फ़्फ़र वानी की मौत का विरोध कर रहे लोगों का समर्थन कर रहे हैं। जबकि सब जानते हैं कि वह एक आतंकी था। पत्रकारों से बातचीत में नायडू ने कहा कि कश्मीर का मुद्दा कोई नया नही है। यह समस्या तो काफी समय से चलती आ रही है।

उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है और किसी भी सूरत में इस पर समझौते या चर्चा का सवाल नहीं उठता। यह एक ऐसा मुद्दा है जिस पर रातों रात फैसला नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा कि घाटी में लोकतांत्रिक रूप से शांति कायम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार को सभी प्रकार की मदद मुहैया भी करा रही है। घाटी में हो रहे विरोध-प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर इस तनावपूर्ण स्थिति से निपटने में कामयाब रहेंगी। उन्हे विश्वास है कि वहां जल्द से जल्द स्थिति सामान्य हो जाएगी।

दरअसल पाकिस्‍तान ने आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने की निंदा करते हुए कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर समस्‍या का हल संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के सहयोग से तटस्‍थ जनमत संग्रह ही है।

प्रवक्‍ता दफ्तर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बुरहान वानी और अन्‍य मासूम कश्‍मीरियों की हत्‍या निंदनीय और खेदजनक है।

पाकिस्‍तान के बयान में कहा गया है कि इस तरह की घटनाएं कश्‍मीरी लोगों के मूलभूत अधिकारों का हनन है और जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों की खुद के फैसले लेने के अधिकार की मांग को नहीं रोका जा सकता।