भारतवंशी नवीना को जेम्स बेयर्ड फाउंडेशन अवार्ड

navina Khanna
indian american activist navina Khanna wins prestigious US food award

वाशिंगटन। भोजन के अधिकार के लिए काम करने वाली भारतवंशी कार्यकर्ता नवीना खन्ना 2014 के प्रतिष्ठित जेम्स बेयर्ड फाउंडेशन लीडरशिप अवार्ड (जेबीएफ) के लिए चुनी गई पांच विजेताओं में शामिल हैं। यह पुरस्कार अमेरिका के होटल व रेस्तरां के पेशे से जुड़े लोगों को दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है।…

मूवमेंट स्टे्रटेजी सेंटर में फेलो नवीना को यह पुरस्कार स्थानीय, क्षेत्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर सभी को समान तथा पारिस्थितिक तंत्र के अनुकूल भोजन उपलब्ध कराने की दिशा में उनके प्रयास के लिए दिया जा रहा है।

जेबीएफ अवार्ड शेफ से लेकर रेस्तरां मालिक, इससे जुड़ी किताबें लिखने वाले व्यक्ति, व्यंजन संबंधित पत्रिका, रेस्तरां के डिजाइनर और आर्किटेक्ट, सभी को हर वसंत में लिंकन सेंटर में दिया जाता है। नवीना लाइव रीयल की फील्ड निदेशक और सह-संस्थापक भी हैं।

समान पारिस्थितिक व्यवस्था लाने की दिशा में प्रतिबद्ध नवीना ने 15 साल कृषि व भोजन व्यवस्था के जरिए बड़ा बदलाव लाने की दिशा में काम किया है। नवीना ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के इंटरनेशनल एग्रीकल्चर डेवलमेंट से एमएस किया है। उन्होंने इससे पहले हैमपशायर कॉलेज से बीए किया है।