Home Headlines मुंबई में 3 ओवर ब्रिज बनाएगी भारतीय सेना

मुंबई में 3 ओवर ब्रिज बनाएगी भारतीय सेना

0
मुंबई में 3 ओवर ब्रिज बनाएगी भारतीय सेना
Indian army to help rebuild mumbai's elphinstone bridge in Mumbai
Indian army to help rebuild mumbai’s elphinstone bridge in Mumbai

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को घोषणा की है कि भारतीय सेना के इंजीनियर पहली बार मुंबई के तीन रेलवे स्टेशनों पर नियमित इस्तेमाल में आने वाले पुल का डिजाइन तैयार करेंगे और उसका निर्माण करेंगे। यह पुल मुंबई उपनगरीय रेलवे के एलफिन्स्टन रोड, करी रोड और अंबीवली स्टेशनों पर बनाए जाएंगे।

फडणवीस ने मीडिया को बताया कि सेना के इंजीनियरों की विशेषता को देखते हुए, वे तीनों फुट ओवर ब्रिज का निर्माण 31 जनवरी तक पूरा कर लेंगे। सेना न सिर्फ हमारे लिए बल्कि समाज के लिए भी बड़े पैमाने पर मददगार साबित होती है। मैं रेल मंत्री पीयूष गोयल, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की इतनी बड़ी मदद के लिए शुक्रगुजार हूं। इस मदद से मुंबईकर की जिंदगी में आसानी आएगी।

पश्चिमी रेलवे के मंडल रेलवे प्रबंधक मुकुल जैन ने बताया कि एलफिन्स्टन रोड पुल अपने आप में अनोखा होगा और रेलवे द्वारा बनाए जाने वाले पुलों से अलग होगा। यह एलफिन्स्टन रोड स्टेशन के उत्तरी छोर पर परेल की तरफ स्थित होगा।

उन्होंने कहा कि सेना का एक दल स्थान की पहचान करेगा और कार्य को आगे बढ़ाने से पहले फुटओवर ब्रिज की डिजाइन और योजना रेलवे के समक्ष पेश करेगा।

जैन के मुताबिक यह ऐसा पहली दफा हो रहा है कि एक भारतीय सेना इस तरह का काम करेगी। भारतीय सेना अपनी विशाल इंजीनियरिंग विशेषता के लिए जानी जाती है। गोयल ने कहा कि पुल के निर्माण का कार्य 15 दिनों के भीतर शुरू होने की संभावना है।

पिछले महीने 29 सितम्बर को एलिफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन पर बने संकरे फुट ओवरब्रिज पर मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गई थी। यह ओवरब्रिज एलफिन्स्टन रोड को परेल से जोड़ता था।

सीतारमण, गोयल, फडणवीस और दूसरे अधिकारियों ने मंगलवार को एलफिन्स्टन रोड स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने भगदड़ के बाद हुए विकास कार्यो को जायजा लिया।

इससे पहले मुंबई के भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने सीतारमण और गोयल से इस मुद्दे पर मुलाकात की थी, जिसमें उन्होंने सेना के इंजीनियरों की विशेषज्ञता का जिक्र करते हुए पुल का निर्माण उनसे कराने का आग्रह किया था। सेना के इंजीनियर विकट स्थानों पर तेज गति से टिकाऊं पुल बनाने के लिए जाने जाते हैं।