बच्चे का ‘अवैध’ खतना करने पर भारतवंशी डाक्टर अरेस्ट

indian origin doctor Arrested in UK for 'illegal' circumcision of baby
indian origin doctor Arrested in UK for ‘illegal’ circumcision of baby

लंदन। इंग्लैंड के ईस्ट मिडलैंड क्षेत्र में एक भारतवंशी चिकित्सक को एक बच्चे की बिना उसकी मां की मंजूरी के खतना करने को लेकर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

मिरर की शुक्रवार की रपट के मुताबिक डॉ.बलविंदर मेहता (61) को जुलाई 2013 में एक बच्चे की बिना उसकी मां की मंजूरी के खतना करने का आरोपी बनाया गया।

ऑपरेशन उस वक्त हुआ, जब बच्चे (लड़का) को उसके दादा के घर ले जाया गया था। बच्चे के माता-पिता अलग-अलग रहते हैं। आरोप है कि चिकित्सक ने खतना की प्रक्रिया उसी दिन बाद में बच्चे के मां के पास लौटने से पहले की।

बच्चे की 26 वर्षीय मां ने नॉटिंघमशायर पुलिस में शिकायत की, जहां उन्हें बताया गया कि यह आपराधिक मामला नहीं है और मामले को जनरल मेडिकल काउंसिल के पास भेज दिया गया।

लेकिन, बच्चे की मां को एक खतना विरोधी समूह तथा एक मानवाधिकार वकील द्वारा सहयोग मिलने के बाद मामले को फिर से खोला गया।

नॉटिंघम के बेकर्सफील्ड मेडिकल सेंटर में चिकित्सक डॉ.मेहता को ‘शरीर को गंभीर हानि पहुंचाने की मंशा के संदेह’ में गिरफ्तार कर लिया गया और पूछताछ की गई।

उनके अलावा, शरीर को गंभीर रूप से हानि पहुंचाने की साजिश रचने के संदेह में 44 वर्षीय एक व्यक्ति तथा 47 वर्षीय एक महिला को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने कहा कि माना जा रहा है कि दोनों बच्चे के दादा-दादी हैं। रपट के मुताबिक तीनों लोगों को रिहा कर दिया गया, जबकि जांच जारी है। बच्चे की मां ने कहा कि खतना से बच्चे का गुप्तांग सूज गया और उसमें पस भर गया था।