भारतवंशी जगमीत सिंह कनाडा की प्रमुख पार्टी का नेतृत्व करेंगे

indian origin lawyer Jagmeet Singh become first sikh to lead major canadian federal new democrats

टोरंटो। भारतीय मूल के सिख वकील जगमीत सिंह को कनाडा में अगले संघीय चुनाव के लिए न्यू डेमोक्रेट्स पार्टी का नेता चुना गया है।

सिंह (38) को एनडीपी का नेतृत्व करने के लिए मतदान के पहले दौर में शानदार जीत मिली। उन्हें 53.6 फीसदी वोट मिले। रविवार को पहले दौर के मतदान के नतीजों के ऐलान के बाद वह अपने विरोधियों को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं।

सिंह संसद में 44 सदस्यीय कॉकस का नेतृत्व करने वाले थॉमस मुलकेयर का स्थान लेंगे। कनाडा की प्रमुख पार्टी एनडीपी का नेतृत्व करने वाले सिंह पहले सिख हैं।

सिंह ने नतीजों के ऐलान के बाद वेस्टिन हार्बर कैसल में मंच से कहा कि आज के नतीजे हममें विश्वास करने वाली अदभुत टीम और हजारों स्वयंसेवियों एवं समर्थकों के विश्वास का प्रमाण हैं।

उन्होंने कहा कि कनाडा के लोगों को डर की राजनीति के बजाए साहस की राजनीति और विभाजन की राजनीति से लड़ने के लिए प्यार की राजनीति के लिए एकजुट होना चाहिए। यह मेरी जीत नहीं है बल्कि यह आप सभी की जीत है।

द टोरंटो स्टार के मुताबिक इस चुनाव में सिंह का मुकाबला सांसद चार्ली एंगस, निकी एश्टन और गाई कैरन से था। एंगस को 12,505, एश्टन को 11,376 और कैरन को 6,164 वोट मिले। सिंह को पहले दौर में 35,000 से अधिक वोट मिले।