Home Breaking इनिटो ने लॉन्च किया फर्टिलिटी मॉनीटर, घर पर चेक करें प्रेगनेंसी

इनिटो ने लॉन्च किया फर्टिलिटी मॉनीटर, घर पर चेक करें प्रेगनेंसी

0
इनिटो ने लॉन्च किया फर्टिलिटी मॉनीटर, घर पर चेक करें प्रेगनेंसी
Inito launches portable Fertility Monitor
Inito launches portable Fertility Monitor
Inito launches portable Fertility Monitor

बेंगलुरू। महिलाओं को आसान तथा सुविधाजनक तरीके से घर बैठे अपने गर्भधारण करने के दिनों का पता लगाने में मदद करने के लिए इनिटो ने एक फर्टिलिटी मॉनीटर लॉन्च किया है। इस उपकरण की कीमत 3,195 रुपये है, जबकि 8 फर्टिलिटी टेस्ट स्ट्रिप्स की कीमत 895 रुपए है।

लोग अभी इसे इनिटो की वेबसाइट या अमेजन पर खरीद सकते हैं। शीघ्र ही यह दवाइयों की दुकान पर भी उपलब्ध होने लगेगा। यह एक घरेलू निदान जांच किट है।

इनिटो डायग्नोस्टिक का यह एक ऐसी पहली फर्टिलिटी टेस्ट किट है, जिसे 100 उपयोगकर्ताओं पर छह महीने के सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद लॉन्च किया गया है।

यह उपकरण चिकित्सीय रूप से जांचा परखा गया है तथा इसके परिणाम क्लीनिक ग्रेड उपकरण की तुलना में उपयुक्त माने गए हैं, जो इस टेस्ट से 10 गुना बड़ी और 100 गुना महंगी होती है।

इनिटो के सह संस्थापक आयुष राय ने कहा कि हमारा मानना है कि अगले दशक में लोगों के घर प्रयोगशाला बन जाएंगे और मॉनिटरिंग उपकरण आज के मोबाइल की तरह आम हो जाएंगे। हम इस क्रांति के अटूट अंग बनना चाहते हैं।

कंपनी जल्दी ही डायबिटिज, थायराइड तथा विटामिन-डी टेस्ट को उपकरण में शामिल करने वाली है। ज्यादा से ज्यादा टेस्ट को जोड़ने के लिए केवल एप को अपडेट कर उपयोगकर्ता को केवल स्ट्रिप्स आर्डर करने की जरूरत होगी। थर्ड पार्टी स्ट्रिप्स को भी केवल एप के अपग्रेड के द्वारा जोड़ा जा सकेगा।