Home Delhi भारतीय नौसेना का पोत आईएनएस ‘सर्वेक्षक’ पहुंचा दार-ए-सलाम

भारतीय नौसेना का पोत आईएनएस ‘सर्वेक्षक’ पहुंचा दार-ए-सलाम

0
भारतीय नौसेना का पोत आईएनएस ‘सर्वेक्षक’ पहुंचा दार-ए-सलाम
INS Sarvekshak Reaches Dar-Es-Salaam
INS Sarvekshak Reaches Dar-Es-Salaam
INS Sarvekshak Reaches Dar-Es-Salaam

नई दिल्ली। हिंद महासागर क्षेत्र में दूसरे देशों के साथ द्विपक्षीय संबंध को मजबूत करने के उद्देश्य से नौसेना की दक्षिणी कमान का सर्वेक्षण पोत आईएनएस सर्वेक्षक 15 नवंबर 2017 को तंजानिया के दार-ए-सलाम पहुंच गया है।

आईएनएस सर्वेक्षक तंजानिया की नौसेना के साथ संयुक्त जल सर्वेक्षण अभियान में भाग लेगा। इस संयुक्त सर्वेक्षण अभियान का आयोजन तंजानिया के नौसेना कर्मियों के साथ किया जाएगा। जिन्हें गोवा स्थित राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण संस्थान में प्रशिक्षण दिया गया है।

सर्वेक्षण के दौरान तंजानिया के नौसैनिकों को अत्याधुनिक समुद्री उपकरणों और अभ्यासों से अभ्यस्त किया जाएगा। इस दौरान तंजानिया की नौसेना के साथ संयुक्त अभ्यास भी आयोजित किया जाएगा।

हाल ही में भारतीय नौसेना के जहाज जमुना, सतलुज और दर्शक ने तंजानिया के दार-ए-सलाम,जंजीबार, मकोनी और पोर्ट टांगा के विभिन्न सर्वेक्षण किये हैं। इसके साथ ही आईएनएस सर्वेक्षक ने श्रीलंका, मारीशस,सेशेल्स और केन्या मे विभिन्न सर्वेक्षण अभियानों में भाग लिया था।

आईएनएस सर्वेक्षक आधुनिक उपकरणो से लैस कोच्चि में आधारित भारतीय नौसेना का एक विशेष सर्वेक्षण जहाज है। इसके साथ ही जहाज में चेतक हेलिकॉप्टर भी तैनात किया गया है जिसका सर्वेक्षण के दौरान व्यापक प्रयोग किया जाता है। यह जहाज दर्शक श्रेणी के जहाजों में दूसरा है और इसमें 15 अधिकारी और 175 नौसेना कर्मी तैनात रहते हैं।