Home Delhi विश्व फोटोग्राफी दिवस पर इंस्टाग्राम पर दिलचस्प तस्वीरें

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर इंस्टाग्राम पर दिलचस्प तस्वीरें

0
विश्व फोटोग्राफी दिवस पर इंस्टाग्राम पर दिलचस्प तस्वीरें
Instagram : The emerging photo gallery on World Photography Day
Instagram : The emerging photo gallery on World Photography Day
Instagram : The emerging photo gallery on World Photography Day

नई दिल्ली। 24 वर्षीय फोटोग्राफर सोमिता घोष ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर इंस्टाग्राम पर बेहद दिलचस्प तस्वीरें पोस्ट की हैं। इस फोटोग्राफी सीरीज का नाम दिया गया है ‘काउ मास्क फोटोग्राफी’। मोबाइल फोन से लिए गए इस फोटो सीरीज में एक महिला काउ मास्क पहनी हुई नजर आ रही है, जो भारत में अपने तरह का एक अनोखा लैंडमार्क है।

सोमिता का कहना है कि दरअसल, वह इस फोटो के माध्यम से महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाना चाह रही है, जो गोरक्षा से कही अधिक गंभीर मुद्दा है। उन्होंने आगे कहा कि मैं नहीं चाहती कि मेरी फोटोग्राफी केवल दीवारों तक ही सीमित रहे।

इस फोटो को अपलोड करने के बाद से अब तक सोमिता घोष के सोशल मीडिया पर 2500 फॅलोअर बन गए हैं। सोमिता ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि मेरे इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए इंस्टाग्राम ने मुझे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद की है।

सिर्फ सोमिता ही नहीं, इंस्टाग्राम पर कई अन्य कलाकार भी अपनी बात को लोगों तक पहुंचाने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लेते हैं। फिर चाहे वह लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की बात हो या फिर कोई सामाजिक मुद्दा।

आज जिस तरह के फोटोग्राफ इंस्टाग्राम से जुड़ रहे हैं, उससे साफ है कि लोग इस माध्यम को गंभीरता से ले रहे हैं। अब इंस्टाग्राम केवल टाइम पास का जरिया भर नहीं रह गया है।

मुंबई के रहने वाले फोटो पत्रकार अनुश्री फड़णवीस का कहना है कि इंस्टाग्राम केवल फोटो अपलोड कर लाइक पाने भर का माध्यम नहीं रह गया है, बल्कि यह दुनिया और समाज की कहानी भी बयां करता है।

वहीं, तनुश्री का कहना है कि उनकी ज्यादातर फोटो मोबाइल फोन से ली गई होती हैं और वे सभी मुंबई के लोकल ट्रेन में सफर कर रहे लोगों की होती हैं, खासकर महिला डिब्बे की।

सोशल मीडिया पर अपनी सफलता के बाद अब ये फोटोग्राफर विश्व स्तर पर एक ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। तनुश्री बताती हैं कि किस प्रकार उनका प्रोजेक्ट देश से विदेश तक पहुंच रहा है।

इस तरह इंस्टाग्राम पर अपना अनुभव साझा कर ये लोग लोगों के साथ एक रिश्ता भी बना रहे हैं। इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण विश्वस्तरीय इंस्टामीट और हैश डब्ल्यूडब्ल्यूआईएम है।