Home Rajasthan Ajmer अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा विशेष कार्यक्रम

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा विशेष कार्यक्रम

0
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा विशेष कार्यक्रम
international yoga day celebration by Prajapita Brahmakumari ishwariya Vishwa Vidyalaya Ajmer
international yoga day celebration by  Prajapita Brahmakumari ishwariya  Vishwa Vidyalaya Ajmer
international yoga day celebration by Prajapita Brahmakumari ishwariya Vishwa Vidyalaya Ajmer

अजमेर। प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय अजमेर के तत्वाधान में 21 जून 2015 को “आन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस”पर विशेष “राजयोग द्वारा स्वस्थ एवम् सुखी समाज”विषयान्तर्गत कार्यक्रम का सुभाष उद्यान में विशाल स्तर पे आयोजन किया गया है।
ब्रह्माकुमारीज़ की संभागीय प्रभारी राजयोगिनी शांता दीदी ने बताया कि यह बड़ी ख़ुशी की बात है की सयुक्त राष्ट्र संघ ने आन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित करके जीवनमे योग के महत्त्व को पुनर्स्थापित किया है।आपने बताया की श्रीमद् भगवद् गीता में स्पष्ट उल्लेख किया गया है की स्वयं परमात्मा ही मनुष्य को राजयोग सिखाकर मुक्ति और जीवनमुक्ति का मार्ग बताते है।

यही भारत का प्राचीन राजयोग ब्रह्माकुमारीज़ के सेवा केंद्रो पर निशुल्क सिखाया जाता है। यह आत्मा में व्याप्त दुःख और पाप के पाच मूल कारणों काम क्रोध लोभ मोह अहंकार को दूर करनेवाला एकमात्र योगाभ्यास है। वर्तमाँन समयमे ऐसेही योगाभ्यास की आवश्यकता है जो मनुष्य के मन को स्वस्थ और निरोग बना सके। जब मनुष्य की मन की दशा सकारात्मक होती है तो मन परमात्म अनुभूति का माध्यम बनकर जीवन के महानतम लक्ष जीवनमुक्ति की अनुभूति करने का साधन बन जाता है।

परन्तु जब मनुष्य की मन की दशा नकारात्मक होती है तो मन जीवन में दुःख और शोक का कारन बन जाता है।इसलिए मन को स्वस्थ और प्रसन्न बनाने वाला योग ही यथार्थ योग है और इसीसे ही जीवन में सुख शांति और ख़ुशी आती है। आन्तर्राष्ट्रीययोग दिवस पर ब्रह्महाकुमारीज़ द्वारा आयोजित इस निशुल्क कार्यक्रम मेसमाज के सभी वर्ग के लोगो को सम्मिलित होने का सादर निमंत्रण है।

आपका राजयोग सिखने हेतु बढ़ाया गया एक कदम जीवन में बहुत बड़ा सकारात्मक परिवर्तन लाकर आपके जीवन की दशा और दिशा बदल सकता है और आपके जीवन में सुख शान्ति और ख़ुशी की अनुपम सौगात ला सकता है। अतः योग का जीवन पर चमत्कारिक प्रभाव अनुभव करने हेतु कार्यक्रम में अवश्य शामिल हो।
कार्यक्रम 21 जून को सुभाष उद्यान में शाम 6 बजे से होगा। जिसमे राजयोग का आधार और विधि की जानकारी के साथ सामूहिक योगाभ्यास भी कराया जायेगा।स्वस्थ जीवन शैली के लिए आवश्यक मुद्रा विज्ञानं का प्रभाव और हलके फुल्के शारीरिक व्यायाम भी कराये जायेंगे। कार्यक्रम में समाज के सभी वर्ग के लोग निशुल्क शामिल हो सकते है।कार्यक्रम समयपर शुरू होगा अतः सभी सेनिवेदन है की समय से 10 मिनिट पहले अपना स्थान ग्रहण करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here