Home Headlines इंटरपोल ने रद्द किया जाकिर नाईक पर रेड कार्नर नोटिस

इंटरपोल ने रद्द किया जाकिर नाईक पर रेड कार्नर नोटिस

0
इंटरपोल ने रद्द किया जाकिर नाईक पर रेड कार्नर नोटिस
इंटरपोल ने जाकिर नाईक पर रेड कार्नर नोटिस को रद्द किया
 Interpol canceled red corner notice on Zakir Naik
Interpol canceled red corner notice on Zakir Naik

Interpol ने शनिवार को विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस R.C.A.N जारी करने से इनकार करने के बाद एनआईए NIA ने कहा कि वह इसके लिए फिर से इंटरपोल से आग्रह करेगी।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि एनआईए की जाकिर नाईक के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस के आग्रह को इंटरपोल ने स्वीकार नहीं किया क्योंकि इंटरपोल मुख्यालय को आग्रह जमा किए जाने के दौरान आरोप पत्र दाखिल नहीं किए गए थे। अब एनआईए इंटरपोल से फिर से आग्रह करेगा, क्योंकि मुंबई की एनआईए अदालत में पहले ही आरोप पत्र दाखिल किया जा चुका है।

नाईक के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि इंटरपोल ने नाईक पर रेड कार्नर नोटिस को रद्द कर दिया है और दूसरे कारणों सहित राजनीतिक व धार्मिक पूर्वाग्रहों का हवाला देते हुए दुनिया भर में अपने कार्यालयों के सभी फाइलों से उनके डाटा को हटाने के लिए कहा है।

इसमें यह भी कहा गया कि इंटरपोल आयोग ने गहन जांच में पाया कि भारतीय एजेंसी का आग्रह इंटरपोल के नियमों के अनुरूप नहीं था और इस तरह से भारत सरकार के रेड कार्नर नोटिस जारी करने के आग्रह को रद्द कर दिया।

भारत सरकार ने नाईक व उसके संगठन इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को पांच साल के लिए प्रतिबंधित किया है और इसे गैरकानूनी संगठन घोषित किया है।

नाईक पर अपने भाषणों के जरिए घृणा फैलाने, आतंकी समूहों का वित्तपोषण करने व धनशोधन का आरोप है। एनआईए ने बीते साल नाईक पर एक आपराधिक मामला दर्ज किया था।