Home Delhi भारत में बहुलवाद सहित कई सामाजिक मजबूतियां हैं : मोदी

भारत में बहुलवाद सहित कई सामाजिक मजबूतियां हैं : मोदी

0
भारत में बहुलवाद सहित कई सामाजिक मजबूतियां हैं : मोदी
intolerance debate pm modi speaks about india's diversity and pluralism
intolerance debate pm modi speaks about india's diversity and pluralism
intolerance debate pm modi speaks about india’s diversity and pluralism

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत में बहुलवाद सहित कई सामाजिक मजबूतियां हैं। देश में असहिष्णुता के मुद्दे पर आलोचनाओं के बीच, हाल के दिनों में यह दूसरा मौका है जब मोदी ने विविधता और बहुलवाद से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

हाल ही लंदन यात्रा के दौरान असहिष्णुता के मुद्दे पर चुप्पी तोड़ने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘असहिष्णुता’ पर जारी बहस के बीच अब एक मैगजीन के लेख में इस ओर अपना और सरकार का पक्ष रखा। देश में बढ़ती असहिष्णुता के विवाद को लेकर प्रधानमंत्री ने लिखा है कि भारत में जबरदस्त सामाजिक ताकत और बहुलतावाद है।

‘द इकोनॉमिस्ट मैगजीन’ में छपे इस लेख में केंद्र सरकार के करीब 18 महीने पूरा होने पर पीएम मोदी ने कहा है कि लोगों को उनसे और उनकी सरकार से बड़ी उम्मीदें हैं। असहिष्णुता के मुद्दे पर आलोचनाओं के बीच हाल के दिनों में यह दूसरा मौका है, जब पीएम ने विविधता और बहुलवाद से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

पीएम मोदी द्वारा प्रतिष्ठित मैगजीन में लिखे लेख के कुछ अंश को मैगजीन के पेरिस स्थित बिजनेस संवाददाता ने ट्वीट किए हैं। मैगजीन के ताजा अंक के मेन पेज पर ‘द वर्ल्ड इन 2016’ शीषर्क के साथ मोदी सहित दूसरे वैश्विक नेताओं के कार्टून प्रकाशित किए गए हैं। मोदी ने इस विशेष अंक के एशिया एडिशन में यह लेख लिया है जो गुरुवार को बाजार में आ जाएगा।

’ पत्रिका के विशेष हिस्से में मोदी के अलावा आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टियन लगार्डे और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई सहित अन्य ने योगदान दिया है।