आईपीएल 2017 : शीर्ष पर रहा मुम्बई, कोलकाता भाग्य के सहारे

IPL 2017 : Mumbai Indians beat Kolkata Knight Riders by nine runs, seal top spot
IPL 2017 : Mumbai Indians beat Kolkata Knight Riders by nine runs, seal top spot

कोलकाता। मुंबई इंडियंस ने अपने हरफनमौला खेल के दम पर शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें संस्करण के 54वें और अपने अंतिम राउंड रोबिन लीग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मुम्बई की टीम तालिका में शीर्ष पर रहते हुए प्लेऑफ खेलेगी जबकि कोलकाता को आगे के सफर के लिए भाग्य के सहारे की जरूरत होगी।

कोलकाता की टीम तमाम प्रयासों के बावजूद निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 164 रन बना सकी। कोलकाता की ओर से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। मेजबान टीम अंत तक जीत की स्थिति में थी लेकिन अंतिम पलों में विशेषज्ञ बल्लेबाज की कमी ने उसे हार पर मजबूर किया।

यह मैच जीतकर कोलकाता की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती थी। वह अभी तालिका में तीसरे स्थान पर है। अब उसे पुणे और पंजाब के बीच होने वाले मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा।

बहरहाल, कोलकाता की शुरुआत खराब रही। अभी खाता भी नहीं खुला था कि उसने सुनील नरेन (0) को गंवा दिया। इसके बाद कप्तान गौतम गम्भीर (21) और क्रिस लिन (26) ने दूसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े। गम्भीर 16 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाने के बाद मिशेल जानसन की गेंद पर आउट हुए।

गम्भीर जब आउट हुए थे तब कोलकाता का रन रेट 10 के करीब था। उसे बस अच्छी साझेदारियों की जरूरत थी लेकिन 53 के कुल योग पर रोबिन उथप्पा (2) और लिन के आउट होने के साथ ही यह सिलसिला टूट गया।

लिन ने 14 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद मनीष पांडे (33) और यूसुफ पठान (20) ने स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों 9वें ओवर की समाप्ति तक कोलकाता का स्कोर 87 तक ले गए।

इसी योग पर पठान आउट हुए। पठान ने सात गेंदों पर तीन छक्के लगाए। पठान की विदाई के बाद कोलिन ग्रैंडहोम (29) पांडे का साथ देने आए।

दोनो ने सम्भलकर खेलना शुरू किया और स्कोर को 100 के पार ले गए। सबकुछ अच्छा चल रहा था लेकिन 128 के कुल योग पर हार्दिक पंड्या ने कोलिन को आउट करके कोलकाता को बड़ा झटका दिया।

कोलकाता के लिए यह मुश्किल क्षण था। अब दारोमदार पांडे और नए बल्लेबाज कुलदीप यादव (16) के ऊपर था। पांडे इन उम्मीदों पर खरे उतरते नजर आ रहे थे लेकिन हार्दिक ने 149 के कुल योग पर उन्हें चलता कर कोलकाता का मनोबल तोड़ दिया।

पांडे ने 33 गेंदों पर दो चौके लगाए। कुलदीप के साथ उन्होंने 21 रनों की साझेदारी की। अंतिम 12 गेंदों पर कोलकाता को जीत के लिए 21 रन चाहिए थे और विकेट पर कुलदीप और उमेश यादव (नाबाद 4) थे।

टिम साउदी ने 158 के कुल योग पर कुलदीप को आउट कर कोलकाता को आठवां झटका दिया। कुलदीप ने साउदी द्वारा फेंके जा रहे 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाया था। कुलदीप ने 15 गेंदों पर दो चौके लगाए।

साउदी ने इस ओवर में सात रन दिए। अंतिम ओवर में कोलकाता को 14 रन चाहिए थे, जो उमेश और ट्रेंट बाउल्ट (नाबाद 5) जैसे पुछल्लों के लिए मुश्किल योग था। हुआ भी यही उमेश और बाउल्ट अंतिम ओवर में सिर्फ चार रन बना सके। पंड्या ने 22 रन देकर दो विकेट लिए जबकि साउदी ने 39 रन देकर दो सफलता हासिल की।

इससे पहले, अंबाती रायडू (63) और सौरभ तिवारी (52) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के दम पर मुंबई इंडियंस ने टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 173 रन बनाए।

मुंबई की शुरुआत खराब रही और उसने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर लेंडल सिमंस (0) का विकेट खो दिया। वह 12 के कुल स्कोर पर ट्रेंट बाउल्ट का शिकार हुए। इसके बाद तिवारी ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की।

69 के कुल स्कोर पर अंकित राजपूत ने रोहित को पवेलियन का रास्ता दिखाया। रोहित ने 21 गेंदें खेलीं और चार चौके तथा एक छक्का लगाया।

तिवारी को इसके बाद रायडु का साथ मिला। दोनों ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और तेजी से रन बटोरे। इस बीच रन लेने की गलतफहमी में तिवारी रन आउट हो गए। आउट होने से पहले उन्होंने रायडु के साथ 61 रनों की साझेदारी की। तिवारी ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 43 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए।

रायडु की पारी का अंत 19वें ओवर की पांचवीं गेदं पर कुलदीप यादव ने किया। कुलदीप की गेंद को आगे बढ़कर मारने के प्रयास में वह गुगली को पढ़ नहीं पाए और रॉबिन उथप्पा ने उन्हें स्टम्प किया। उन्होंने 37 गेंदें खेलते हुए तीन छक्के और छह चौके लगाए।

आखिरी ओवर में केरन पोलार्ड (13) से तेजी से रन करने की उम्मीद थी लेकिन बाउल्ट ने उन्हें पहली तीन गेंद पर बांधे रखा और चौथी गेंद पर युसूफ पठान के हाथों कैच कराया।

बाउल्ट ने आखिरी ओवर में सिर्फ पांच रन दिए। मुंबई की तरफ से बाउल्ट ने दो विकेट लिए। कुलदीप और अंकित को एक-एक सफलता मिली।