Home Breaking आईपीएल 2017 : रोहित की कप्तानी पारी, मुंबई प्लेऑफ में

आईपीएल 2017 : रोहित की कप्तानी पारी, मुंबई प्लेऑफ में

0
आईपीएल 2017 : रोहित की कप्तानी पारी, मुंबई प्लेऑफ में
IPL 2017 : Royal Challengers Bangalore vs Mumbai Indians
IPL 2017 : Royal Challengers Bangalore vs Mumbai Indians
IPL 2017 : Royal Challengers Bangalore vs Mumbai Indians

मुंबई। मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा (नाबाद 56) की कप्तानी पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पांच विकेट से हराते हुए प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम होने का गौरव हासिल किया।

वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के सामने 163 रनों का लक्ष्य रखा था। मुंबई ने इस लक्ष्य को एक गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई ने अपनी पारी की पहली ही गेंद पर पार्थिव पटेल का अहम विकेट खो दिया था। अनिकेत चौधरी ने उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया। पटेल के जाने के बाद जोस बटलर (33) और नीतीश राणा (27) ने टीम का स्कोर 61 तक पहुंचाया।

लेकिन 70 के कुल स्कोर तक यह दोनों भी पवेलियन लौट चुके थे। इन दोनों को पवन नेगी ने आउट किया। केरन पोलार्ड (17) का युजवेंद्र चहल ने ट्रेविस हेड के हाथों कैच कराया। क्रुणाल पांड्या ने दो गेंदों पर दो रन ही बनाए थे कि वह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए।

मुंबई की टीम संकट में थी लेकिन, कप्तान रोहित 37 गेंदों में एक छक्का और छह चौकों की मदद से मुंबई को जीत तक ले गए। इसमें उनका बखूबी साथ दिया नौ गेंदों में 14 रन की नाबाद पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या ने।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर ने आखिरी ओवरों में केदार जाधव (28) और नेगी (35) के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 162 रन बनाए।

बेंगलोर की पारी की शुरूआत करने उतरे कप्तान विराट कोहली (20) और मंदीप सिंह (17) ने पहले विकेट के लिए 31 रन जोड़े। इसी स्कोर पर कर्ण शर्मा की गेंद पर हार्दिक ने मंदीप का कैच लपका।

इसके बाद टीम के खाते में नौ रन ही जुड़ पाए थे कि मिशेल मैक्लेघन ने रोहित के हाथों कोहली को आउट कर टीम को दूसरा और बड़ा झटका दिया।

कोहली के आउट होने के बाद ट्रेविस हेड (12) और अब्राहम डिविलियर्स (43) ने तीसरे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। 85 के कुलयोग पर क्रुणाल ने हार्दिक के हाथों ट्रेविस को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद 102 के स्कोर पर क्रुणाल ने जसप्रीत बुमराह के हाथों डिविलियर्स को कैच आउट करवाया। डिविलियर्स ने 27 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाए।

बुमराह ने डिविलियर्स के आउट होने के बाद जाधव के साथ बेंगलोर की पारी को आगे बढ़ाने उतरे शेन वॉटसन (3) को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

छठे विकेट के लिए नेगी और जाधव ने 54 रन जोड़कर टीम को 162 के सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचाया। इसी स्कोर पर मैक्लेघन ने पहले नेगी और अगली गेंद पर जाधव को आउट किया। टीम का आठवां विकेट 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर श्रीनाथ अरविंद के रूप में गिरा। नेगी ने 23 गेंदों में एक चौके और तीन छक्के लगाए।

मुंबई के लिए मैक्लेघन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं, क्रुणाल को दो और कर्ण तथा बुमराह को एक-एक सफलता मिली।