Home Breaking IPL 2017 : स्टीवन स्मिथ की कप्तानी पारी से जीता पुणे

IPL 2017 : स्टीवन स्मिथ की कप्तानी पारी से जीता पुणे

0
IPL 2017 : स्टीवन स्मिथ की कप्तानी पारी से जीता पुणे
IPL 2017, RPS vs MI : Steven Smith blasts pune to victory past a fighting mumbai
IPL 2017, RPS vs MI : Steven Smith blasts pune to victory past a fighting mumbai
IPL 2017, RPS vs MI : Steven Smith blasts pune to victory past a fighting mumbai

पुणे। कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 84) के कप्तानी की जिम्मेदारी से भरे अर्धशतक और अंतिम ओवर में जमाये गये दो शानदार छक्कों की बदौलत राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने मुंबई इंडियन्स को रोमांचक मुकाबले में गुरूवार को एक गेंद शेष रहते सात विकेट से हराकर आईपीएल 10 में अपने अभियान की शानदार शुरूआत की।

स्मिथ ने 54 गेंदों में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन ठोककर पुणे शानदार जीत दिला दी। मुंबई इंडियन्स ने आठ विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि पुणे ने 19.5 ओवर में तीन विकेट पर 187 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

पुणे के लिए ओपनर अजिंक्या रहाणे ने 34 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से शानदार 60 रन बनाए। आईपीएल 10 के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने 21 रन और महेंद्र भसह धोनी ने नाबाद 12 रन का योगदान दिया। आस्ट्रेलिया के स्मिथ अपनी मैच विजयी पारी के लिये मैन ऑफ द मैच बने।

मुंबई की ओर से टिम साउदी ने 34 रन पर एक विकेट, हार्दिक पांड्या ने 36 रन पर एक विकेट और मिशेल मैक्लेनगन ने 36 रन पर एक विकेट लिया। मुंबई को स्मिथ और धोनी को एक एक जीवनदान देना भी अंत में भारी पड़ गया।

इससे पहले आलराउंडर हार्दिक पांड्या के नाबाद 35 और तेज गेंदबाज अशोक भडडा के आखिरी ओवर में चार छक्कों सहित ठोके गये 30 रनों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने राइभजग पुणे सुपर जाएंट्स के खिलाफ आठ विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

मुंबई ने अपनी पारी की अंतिम सात गेंदों पर कुल 36 रन बटोरे जिसमें पांच छक्के शामिल थे। इनमें से चार छक्के तो पांड्या ने भडडा के अंतिम ओवर में मारे। उन्होंने पहली तीन गेंदों पर छक्के, फिर चौका और छक्का लगाया। पांड्या ने मात्र 15 गेंदों पर नाबाद 35 रन में एक चौका और चार छक्के लगाए।

ओपनर जोस बटलर ने 19 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 38 रन ,नीतीश राणा ने 28 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से 34 रन तथा कीरोन पोलार्ड ने 17 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के के सहारे 27 रन बनाए। पार्थिव पटेल ने 19 और अंबाटी रायुडू ने 10 रन का योगदान दिया।

पुणे की टीम ने अंतिम समय में चोटिल मिशेल मार्श की जगह शामिल किए गए लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने चार ओवर में 28 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए। ताहिर को नीलामी में नहीं खरीदा गया था लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में उतरते हुए अपने पहले ही ओवर में पटेल का विकेट लिया और फिर अपने अगले ओवर में कप्तान रोहित शर्मा (तीन) और बटलर का विकेट भी झटक लिया।

पटेल और रोहित बोल्ड हुए लेकिन बटलर दुर्भाग्यशाली रहे कि गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर पैड से टकराई और ताहिर की अपील पर अंपायर ने उन्हें पगबाधा करार दिया। आलराउंडर रजत भाटिया ने रायुडू और क्रुणाल पांड्या के विकेट तीन ओवर में मात्र 14 रन देकर हासिल किए।

पटेल और बटलर ने पहले विकेट के लिए 4.2 ओवर में 45 रन ठोक डाले लेकिन इसके बाद मुंबई ने लगातार विकेट गंवाये और उसकी रनगति धीमी पड़ गई। पोलार्ड ने आकर थोड़ी रनगति बढ़ाई मगर 19 वें ओवर में उनके 146 के स्कोर पर आउट होने पर लग रहा था कि मुंबई की टीम 160 तक पहुंच पाएगी।

ऐसे समय में 23 वर्षीय हार्दिक पांड्या का बल्ला जमकर बोला और उन्होंने आखिरी ओवर में 30 रन ठोककर मुंबई को 184 तक पहुंचा दिया। मुंबई ने अंतिम पांच ओवर में 64 रन बटोरे। भडडा का आखिरी ओवर आईपीएल की एक पारी का सबसे मंहगा ओवर भी बन गया। भडडा ने चार ओवर में 57 रन लुटाए।